देश दुनिया

नए साल में महंगा होगा ATM से पैसा निकालना

1 जनवरी से बदल जाएंगे नियम

 नई दिल्ली/दि.३० –अगर आपको डिजिटल लेनदेन की आदत नहीं है या आप नकद लेनदेन को ज्यादा पसंद करते हैं, तो नए साल (New Year 2022) में आपकी जेब का बोझ थोड़ा और बढ़ने वाला है. भारतीय रिजर्व बैंक के ATM से पैसे निकालने के नए नियम 1 जनवरी 2022 से लागू होने जा रहे हैं. इसके बाद एटीएम से निकासी थोड़ी महंगी हो जाएगी.  भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के दिशानिर्देशों के मुताबिक अब 1 जनवरी 2022 से एटीएम से निकासी के नियम बदल जाएंगे. RBI ने इस बारे में जून 2021 में ही घोषणा कर दी थी और बैंकों से कहा था कि वह पहली जनवरी से अपने ग्राहकों से अधिक एटीएम शुल्क वसूल कर सकते हैं. अब बैंकों के ग्राहकों को हर महीने बैंक एटीएम से मुफ्त निकासी की सीमा पार करने के बाद अतिरिक्त निकासी के लिए अधिक शुल्क देना होगा.

1 से 2 रुपये का आएगा फर्क 

RBI के नियमानुसार अब किसी भी बैंक के ग्राहक एटीएम से महीनेभर में सिर्फ 5 बार ही मुफ्त लेनदेन कर सकेंगे. इससे अधिक लेनदेन पर ग्राहक को हर ट्रांजैक्शन के लिए पहले से अधिक शुल्क देना होगा. यदि ग्राहक 5 बार से अधिक नकदी की निकासी करते हैं तो इसके लिए उन्हें 21 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा. जबकि अभी यह शुल्क 20 रुपये है. ग्राहक की मासिक 5 मुफ्त लेनदेन की सीमा में नकदी निकासी के साथ-साथ बैलेंस पता करने, पिन चेंज करने के लिए किए ट्रांजैक्शन शामिल होंगे.

शहरों और गांवों के लिए अलग सीमा

बैंकों के मेट्रो शहरों में रहने वाले ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से महीने में 5 बार और अन्य बैंक  के एटीएम से 3 बार मुफ्त लेनदेन कर सकेंगे. जबकि कस्बे, छोटे शहर और गांव इत्यादि जगहों पर बैंक के ग्राहक महीने में 5 बार मुफ्त लेनदेन कर सकेंगे.

Related Articles

Back to top button