देश दुनिया

लॉकडाउन में महिला स्वयं सहायता समूहों ने बेचे ११ करोड रुपए के मास्क

ई-कामर्स वेबसाइट के माध्यम से भी हो रही बिक्री, बाजार के अलावा राज्य सरकार के राजस्व, स्वास्थ्य सहित कई सरकारी कार्यालयों में बेचा रहा है

हिं.स./दि.१३

मुंबई – कोरोना काल में प्रदेश की महिला स्वयं सहायता समूहों (बचत गट) ने अभी तक ९३ लाख ३५ हजार १८७ फेस मास्क तैयार किया है. जिसमें से ९१ लाख ७० हजार ८४६ मास्क बेचे जा चुके हैं. महिला स्वयं सहायता समूहों द्बारा तैयार ११ करोड २६ लाख १३ हजार ५० रुपए की मास्क बिक्री हुई है. महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से बनाए गए फैशनेबल मास्क अब अमेजोन जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर भी बिक रहे हैं. बुधवार को महाराष्ट्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (उमेद) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर विमला ने बातचीत में यह जानकारी दी. विमला ने बताया कि महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से तैयार किए गए बाजार के अलावा मास्क को राज्य सरकार के राजस्व, स्वास्थ्य, पुलिस सहित कई सरकारी कार्यालयों में बेचा रहा है. महिला स्वयं सहायता समूह द्बारा उत्पादित मास्क की कीमत १० से ३० रुपए तक होती है.

  • मास्क तैयार करने में जुटे हैं ८४४४ महिला समूह

उन्होंने बताया कि, मास्क बनाने के काम में राज्य भर में ४८८८ महिला स्वयं सहायता समूह जुडे हैं. इन समूहों ने ३३ हजार ५०० महिलाओं का समावेश हैं. इससे ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं. विमला ने कहा कि, कोरोना संक्रमण का प्रसार होने के बाद मास्क की मांग बढने लगी थी. महिला स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं सिलाई का काम पहले से करती आ रही है. इसलिए हमने महिला स्वयं सहायता समूहों द्बारा मास्क बनाने का फैसला लिया. लॉकडाउन होने के कारण मास्क बनाने के लिए कपडे नहीं मिल रहे थे. इसके बाद जिलाधिकारियों से बातचीत कर मास्क बनाने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को कपडे उपलब्ध कराए गए. विमला ने कहा कि, महिला स्वयं सहायता समूह शुरुआत में अपने आसपास मास्क की बिक्री कर रही थीं लेकिन बाद में हमने सरकारी कार्यालयों में मास्क बिक्री के लिए करार किया. इससे मास्क की खपत बढने लगी.

  • ऑनलाइन बिक रहा फैशनेबल मास्क

भले ही कोरोना संकट के कारण लोगों को मास्क पहनना पड रहा है पर अब यह फैशनेबल वस्तु बनती जा रही है. इसको ध्यान में रखते हुए रायगड जिले के पेण तहसील के लाल सलाम महिला स्वयं सहायता समूह ने फैशनेबल मास्क बनाने शुरु किए हैं. लाल सलाम महिला स्वयं सहायता समूह द्बारा तैयार किया मास्क ई-कामर्स वेबसाइट अमेजोन पर ऑनलाइन बेचा जा रहा है. इस समूह की महिलाओं ने फेस सिल्ड भी बनाना शुरु किया है.

Related Articles

Back to top button