देश दुनिया

राज्य के प्रकल्पों पर काम शुरु ही : रेल्वे राज्यमंत्री दानवे

नागपुर-मुंबई बुलेट ट्रेन का डीपीआर शीघ्र

नई दिल्ली/दि.2 – इस बार अर्थसंकल्प में रेल्वे के लिए प्रावधान 1 लाख 37 हजार करोड़ रुपए तक बढ़ाये जाने से महाराष्ट्र के हिस्से में भी काफी प्रावधान किया जाएगा, ऐसी उम्मीद है. मनमाड-औरंगाबाद व औरंगाबाद-परभणी रेल्वे मार्ग के दुपरीकरण समान प्रकल्प रेल्वे की ओर से शुरु ही रहेगा. बावजूद इसके नागपुर-मुंबई बुलेट ट्रेन की विस्तारपूर्वक प्रकल्प रिपोर्ट (डीपीआर) आगामी दो महीने में तैयार होना अपेक्षित है. यह जानकारी रेल्वे राज्यमंत्री रावसाहब दानवे ने दी.
दानवे ने कहा कि इस बार का अर्थसंकल्प भी मुख्य अर्थसंकल्प में ही समाविष्ट होने से इसमें महाराष्ट्र को क्या मिला, इसकी जानकारी के लिए प्रत्येक योजना की जानकारी वाली पिंक बुक आने की प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. रेल्वे ने 1000 करोड़ रुपए तक का जिस प्रकल्प को अमल में लाने की सूची में लिया है, उनमें के उपरोक्त तीनों भी प्रकल्प शुरु ही रहेंगे. मनमाड-औरंगाबाद दुपदरीकरण के काम के सर्वेक्षण के लिए साढ़े तीन करोड़ मंजूर भी किए जाने की बात उन्होंने कही. बावजूद इसके विश्व दर्जे का रेल्वे स्थानक बनाने की मोदी सरकार की योजना में राज्य के सीएसटी मुंबई, दादर, नागपुर सरीखे अनेक रेल्वे स्थानकों के सौंदर्यीकरण का समावेश इसमें होने की जानकारी दानवे ने दी.
वाराणसी-दिल्ली बुलेट ट्रेन का डीपीआर तैयार होने के साथ ही नागपुर-मुंबई बुलेट ट्रेन की भी रिपोर्ट शीघ्र ही तैयार होगी. समृद्धि महामार्ग को जोड़कर ही यह बुलेट ट्रेन मार्ग तैयार होगा. ऐसा भी उन्होंने कहा. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन मुंबई में कुछ राजनीतिक कारणों सेे रुकने की जानकारी दानवे ने दी. मात्र इसलिए मुंबई का उद्योग अहमदाबाद जाएगा यह प्रचार निरर्थक होने की बात उन्होंने बताया कि मुंबई- अहमदाबाद यह विमान मार्ग व रास्ता भी है. इसलिए मुंबई का उद्योग वहां गया क्या? जहां उद्योगों को पोषक वातावरण मिलता है वहां उद्योग होता है व जिन राज्यों में ऐसा वातावरण नहीं मिलता, वहां पर उद्योग पीठ दिखाते है, ऐसा साधा गणित होने की बात दानवे ने कही.

झोपड़पट्टियां नहीं हटाई जाएगी

मुंबई ही नहीं तो महाराष्ट्र व देश के अनेक राज्यों में रेल्वे की जमीन पर वर्षों से अतिक्रमण किया गया है. वह हटाने के निर्देश सर्वोच्च न्यायालय ने दिए हैं. जिसके अनुसार रेल्वे बोर्ड ने मुंबई की रेल्वे की जगह पर की झोपड़ियां 7 दिनों में उठाने की नोटीस दी, मात्र ऐसा नहीं होगा. ऐसा दिलासा दानवे ने दिया. उन्होंने कहा कि इस बाबत अनेक सांसद-विधायकों ने चर्चा की है. हम मुंबई में सभी संबंधितों की बैठक लेंगे, इसमें इस समस्या पर हल निकलेगा, ऐसा विश्वास है. इसलिए 7 दिनों में झोपड़पट्टियां हटाने का भय निराधार है, ऐसा भी दानवे ने कहा.

Related Articles

Back to top button