देश दुनिया

शिंजो आबे की जगह लेंगे योशिहिदो सुगा !

शीर्ष पद ग्रहण करने के बाद उन्हें आबे की मदद की जरूरत पड़ेगी

टोक्यो/दि.१२ – जापान के संभावित प्रधानमंत्री योशिहिदो सुगा ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री का पद छोडऩे जा रहे शिंजो आबे की तरह कूटनीतिक कुशलता की कमी और आबे की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प(DONALD TRUMP) जैसे नेताओं से व्यक्तिगत संबंध नहीं होने की वजह से शीर्ष पद ग्रहण करने के बाद उन्हें आबे की मदद की जरूरत पड़ेगी.
उल्लेखनीय कि अगस्त महीने के अंत में आबे ने स्वास्थ्य कारणों से प्रधानमंत्री पद छोडऩे की घोषण की थी. वह दिसंबर 2012 से ही देश के प्रधानमंत्री पद संभाल रहे हैं. सुगा इस समय मुख्य कैबिनेट सचिव के पद पर कार्यरत हैं और सोमवार होने वाले पार्टी चुनाव में उनके जीतने की उम्मीद है.
इसके बाद बुधवार को संसद में प्रधानमंत्री के लिए मतदान होगा और पार्टी का बहुमत होने की वजह से सुगा का इस पद पर काबिज होना तय माना जा रहा है. उल्लेखनीय है कि आबे ने अपने कार्यकाल में 80 विदेश यात्राएं की हैं और विशेषज्ञों का मानना है कि उन्होंने जापान की नीति में निरंतरता और स्थिरता लेकर आए है एवं देश का प्रभाव अंतरराष्ट्रीय समुदाय में बढ़ाया.
खासतौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ व्यक्तिगत मित्रता. सुगा ने कहा, प्रधानमंत्री आबे के नेतृत्व में कूटनीति शानदार रहा है. मैं उसका मुकाबला नहीं कर सकता. मुझे लगता है कि एक कूटनीतिक रुख है जिसके अनुरूप मैं हूं और मैं अपनी शैली पर कार्य करता रहूंगा लेकिन निश्चित रूप से मैं आबे के साथ परमार्श करूंगा. उल्लेखनीय है कि सुगा के साथ पूर्व रक्षामंत्री शीबेरु इशिबा और पूर्व विदेशमंत्री फुमिया किशिदा भी प्रधानमंत्री पद के लिए मैदान में हैं.

Related Articles

Back to top button