महाराष्ट्रमुख्य समाचार

‘उस’ बयान पर तपा महाराष्ट्र

राज्य में जगह-जगह राहुल गांधी के खिलाफ तीव्र प्रदर्शन

* कांग्रेस व राहुल गांधी के खिलाफ मुखर हुए भाजपा व मनसे
* शिवसेना के दोनों गुटों ने भी राहुल के बयान को लेकर की निंदा
मुंबई./दि.18 – कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोडो यात्रा पर निकले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने विगत 2 दिनों के दौरान वाशिम व अकोला जिले में 2 बार स्वातंत्रवीर विनायक दामोदर सावरकर को लेकर बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. जिसमें उन्होंने वि. दा. सावरकर को माफीवीर संबोधित करने के साथ ही आरोप लगाया कि, सावरकर ने कालापानी की सजा से बचने हेतु अंग्रेजों के समक्ष माफी मिलने के लिए आवेदन किया था. जिसमें सावरकर ने यह भी लिखा था कि, वे आजीवन ब्रिटीश हुकूमत के प्रति वफादार बने रहेंगे. जिसके बाद सावरकर जेल से रिहा हुए और उन्हें ब्रिटीश सरकार द्बारा उस वक्त 60 रुपए प्रति माह की पेंशन दी जाती रही. सांसद राहुल गांधी द्बारा दिए गए इस बयान को लेकर अचानक ही महाराष्ट्र की राजनीति में मानों भूचाल आ गया है और जगह-जगह पर भाजपा व मनसे जैसे राजनीतिक दलों के साथ-साथ कई हिंदुत्ववादी संगठनों ने सांसद राहुल गांधी के बयान की कडी निंदा करते हुए निषेध प्रदर्शन करना शुुरु किया है.
आज सांसद राहुल गांधी द्बारा दिये गये बयान का निषेध करने हेतु राज्य के कई शहरों में जोरदार विरोध प्रदर्शन किये गये. जिसके तहत उन्हें मुंबई, ठाणे, नागपुर, कुर्ला, परली व हिंगोली जिले सहित अमरावती जिले में निषेध प्रदर्शन का दौर चलता रहा. साथ ही अमरावती व मुंबई से कई भाजपा व मनसे पदाधिकारी खामगांव के लिए रवाना हुए. ताकि सांसद राहुल गांधी को काले झंडे दिखाते हुए उनका निषेध किया जा सके. इसके अलावा राज्य के कई शहरों में भाजपा सहित अन्य दलों के कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के बयान के विरोध में प्रदर्शन करते हुए उनकी तस्वीरों पर कालिख भी पोती. इसके साथ ही शिवसेना के दोनों गुटों यानि उद्धव ठाकरे गुट और शिंदे गुट ने भी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बयान को पूरी तरह से गैर जरुरी बताते हुए इसे महाराष्ट्र की अस्मिता और स्वातंत्रवीर सावरकर का अपमान बताया.

* राहुल के खिलाफ मुंबई व ठाणे में मानहानि का मामला दर्ज
वहीं दूसरी ओर सांसद राहुल गांधी द्बारा दिये गये बयान के खिलाफ खुद स्वातंत्रवीर सावरकर के प्रौत्र रणजित सावरकर ने गत रोज मुंबई के शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई और कहा कि, राहुल गांधी ने अपने बयान के जरिए उनके दादा व प्रखर हिंदूत्ववादी विचारक स्वातंत्रवीर विनायक दामोदर सावरकर का अपमान किया है. इसके साथ ही सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्ववाली शिवसेना के कार्यकर्ता वंदना डोंगरे की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर ठाणे शहर पुलिस ने सावरकर के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज किया है. इस शिकायत में आरोप लगाया गया है कि, राहुल गांधी ने सावरकर को लेकर दिये गये अपने बयान से आम नागरिकों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, राहुल गांधी पहले से ही ठाणे जिले में मानहानि के एक मामले का सामना कर रहे है. वर्ष 2014 में कांगे्रस नेता राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान कहा था कि, महात्मा गांधी के हत्या के पीछे आरएसएस का हाथ था और इस भाषण को सुनने के बाद आरएसएस के कार्यकर्ता ने ठाणे के भीवंडी शहर में सांसद राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. पश्चात वर्ष 2018 में अदालत ने सांसद गांधी के खिलाफ आरोप तय किये थे.

* चिखली में रोके गये देशपांडे व सरदेसाई
– कई मनसे नेताओं की धरपकड जारी
स्वातंत्र्यवीर सावरकर को लेकर दिये गये बयान के चलते अब मनसे भी कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी के खिलाफ आक्रामक हो गई है और राहुल गांधी का निषेध करने के साथ ही उनकी भारत जोडो यात्रा को रोकने हेतु मनसे पदाधिकारी व कार्यकर्ता बुलढाणा जिले की ओर रवाना हो गये. जिन्हें पुलिस ने बीच रास्तें में ही रुकवा दिया. मनसे नेता संदीप देशपांडे व नितिन सरदेसाई को बुलढाणा पुलिस ने चिखली से अपने हिरासत में लिया है. वहीं अन्य मनसे पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की धरपकड करनी भी शुरु कर दी है. जिसके चलते मनसे सैनिकों व बुलढाणा पुलिस के बीच कुछ समय के लिए तनाव भी पैदा हुआ.

* ‘उस’ बयान के चलते टूट सकती है महाविकास आघाडी
– सेना सांसद संजय राउत ने दिया स्पष्ट संकेत
इसी बीच पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्ववाली शिवसेना के राष्ट्रीय प्रवक्ता व राज्यसभा सांसद संजय राउत ने राहुल गांधी द्बारा दिये गये बयान पूरी तरह से गैर जरुरी बताते हुए कहा कि, भारत जोडो यात्रा के दौरान स्वातंत्र्यवीर सावरकर से संबंधित कोई भी मुद्दा उठाने की कोई वजह ही नहीं थी. इस विषय की वजह से केवल शिवसेना को ही नहीं बल्कि प्रदेश कांग्रेस के कई नेताओं को भी धक्का लगा है और इस बयान की वजह से महाविकास आघाडी में फुट भी पड सकती है.
इस विषय को लेकर आज मीडिया के साथ बातचीत करते हुए सांसद संजय राउत ने कहा कि, महाराष्ट्र में आकर अगर कोई वीर सावरकर पर इस तरह के बेतुके आरोप लगाता है और उनकी बदनामी करता है, तो इसे महाराष्ट्र द्बारा कदापि स्वीकार नहीं किया जाएगा और शिवसेना ही नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता भी इसका समर्थन नहीं करेंगे. सांसद संजय राउत के मुताबिक राहुल गांधी ने देश में बढ रही तानाशाही, महंगाई व बेरोजगारी जैसे महत्वपूर्ण प्रश्नों को लेकर भारत जोडो यात्रा निकाली है और इस यात्रा को समाज के सभी वर्गो द्बारा अच्छा प्रतिसाद भी मिल रहा है. ऐसे समय वीर सावरकर को लेकर इस तरह का बेतुका बयान देने की कोई जरुरत नहीं थी और अब चूंकि यह बयान दिया जा चुका है और राहुल गांधी अपने बयान पर अडे हुए भी है, तो इसकी वजह से महाविकास आघाडी में फुट भी पड सकती है.

* सावरकर की जन्मभूमि में रहा कडा बंद
– भगुरवासियों ने किया राहुल गांधी का तीव्र निषेध
उधर कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी द्बारा दिये गये बयान को लेकर स्वातंत्र्यवीर सावरकर की जन्मभूमि भगुर में भी तीखी प्रतिक्रिया दिखाई दी और भगुरवासियों द्बारा आज भगुर बंद का आवाहन करते हुए सांसद राहुल गांधी व उनके बयान का निषेध किया गया. जिसके चलते आज भगुर में सभी प्रमुख बाजारपेठ एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रखे गये. इस दौरान कहीं कोई अनुचित घटना घटीत न हो. इस बात के मद्देनजर भगुर में नासिक जिला पुलिस की ओर से कडक बंदोबस्त तैनात किया गया था.
बालासाहब की शिवसेना (शिंदे गुट), भाजपा व मनसे द्बारा भगुर बंद का आवाहन करने के साथ ही भगुर में तीव्र निषेध प्रदर्शन भी किया गया. जिसके तहत सांसद राहुल गांधी के पुतले पर चप्पल-जुते बरसाये गये और राहुल गांधी सहित कांग्रेस पार्टी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. साथ ही इस समय कांग्रेस के साथ महाविकास आघाडी में रहने वाली शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस की भी जमकर आलोचना की गई.

Related Articles

Back to top button