महाराष्ट्र

राज्य में 1.20 लाख रोजगार

40 हजार करोड का निवेश

* पुणे, छत्रपति संभाजीनगर में भव्य प्रकल्प
मुंबई/दि.29- राज्य में 40 हजार करोड रुपए के निवेश होने वाले और 1 लाख 20 हजार रोजगार निर्माण करने वाले भव्य प्रकल्प के निर्माण को बुधवार 28 जून को उद्योग विभाग की मंत्रिमंडल उपसमिति की बैठक में मंजूरी दी गई.
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उद्योग मंत्री उदय सामंत, मुख्य सचिव मनोज सौनिक की मौजूदगी में यह बैठक हुई. बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव नितिन करीर, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डॉ. हर्षदीप कांबले, वस्त्रोद्योग विभाग के सचिव वीरेंद्र सिंग, एमआईडीसी के सीईओ डॉ. विपिन शर्मा, उद्योग विकास आयुक्त दीपेंद्रसिंह कुशवाह उपस्थित थे.
* कहां कौनसा प्रकल्प
1. पुणे, छत्रपति संभाजीनगर में गोगोरो इंडिया प्रा.लि. कंपनी के जरिए इलेक्ट्रीक वीकल और बैटरी निर्मिती तथा स्वेपिंग स्टेशन के लिए मुलभूत सुविधा का निर्माण. यह देश का पहला प्रकल्प होगा. गोगोरो राज्य में ऐसे 12 हजार बैटरी स्वेपिंग स्टेशन स्थापित करने वाला है.
2. छत्रपति संभाजीनगर में इलेक्ट्रीक व्हीकल्स व बैटरी की निर्मिती करने वाली एथर एनर्जी कंपनी 865 करोड के निवेश से प्रकल्प का निर्माण करेगी. एथर एनर्जी यह भारत की सबसे बडी इलेक्ट्रीक वाहन कंपनी है. जो कनेक्टेड इलेक्ट्रीक दुपहिया बनाती है.
3. पुणे में देश की पहली ई-बस निर्मिती के 776 करोड निवेश के पिनेकल मोबिलिटी सोल्युशन प्रा.लि. के भव्य प्रकल्प को मंजूरी दी गई है. यहां इलेक्ट्रीक व हाईड्रोजन ईंधन वाहन निर्मिती सुविधा निर्माण की जानेवाली है.
4. रायगढ में परफॉर्मन्स केमिसर्व कंपनी का 2700 करोड का निवेश प्रकल्प, रायगढ में 2033 करोड निवेश का स्मार्टकेम टेक्नालॉजी कंपनी का प्रकल्प, नंदूरबार में जनरल पॉलिफिल्म कंपनी का 500 करोड निवेश का प्रकल्प, सातारा में विप्रो परी रोबोटिक्स कंपनी का 544 करोड का निवेश प्रकल्प, अहमदनगर का 110 करोड निवेश का गणराज इस्पात कंपनी के आदि प्रकल्पों का निमार्ण किया जाएगा.
* नवी मुंबई में जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क
जेम्स एण्ड ज्वेलरी आर्ट प्रमोशन कॉसिंग के जरिए महा पे नवी मुंबई में इंडिया जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क 21 एकड भूमि पर निर्मित किया जाएगा. यहां 1353 औद्योगिक व व्यापारी आस्थापना शुरु होगी. इस स्थल पर 20 हजार करोड का निवेश और 1 लाख प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष रोजागर निर्मिती होगी. इस प्रकल्प को भव्य प्रकल्प का दर्जा दिया गया है.
* ईवी रहने का लाभ
पुणे, छत्रपति संभाजीनगर, नंदूरबार, अहमदनगर, रायगढ, नवी मुंबई परिसर में 40 हजार करोड रुपए निवेश का प्रकल्प निर्मित किया जाएगा. इसमें पुणे और छत्रपति संभाजीनगर में देश के पहला 12 हजार 482 करोडका इलेक्ट्रीक वीकल और बैटरी निर्मिती प्रकल्प का समावेश है.

Related Articles

Back to top button