महाराष्ट्र

ठाकरे सरकार में 1 सीएम और 5 सुपर CM

  • अनलॉक को लेकर बढ़ रहा कंफ्यूजन

  • देवेंद्र फडणवीस का तंज

मुंबई/दि.४ – अनलॉक के मुद्दे को लेकर पूर्व सीएम और नेता विपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने ठाकरे सरकार पर जमकर तंज कसा. उन्होंने तंज भरे अंदाज में कहा कि पहले एक मंत्री ने महाराष्ट्र में अनलॉक की घोषणा कर दी, इससे लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई. लेकिन बाद में मुख्यमंत्री कार्यालय से यह सफाई आ गई कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है, अनलॉक के संबंध में नई नियमावली की घोषणा मुख्यमंत्री खुद करेंगे.
फडणवीस ने कहा कि इससे यह लगता है कि अनलॉक का मुद्दा हो या कोरोना नियंत्रण समेत कोई और मुद्दा, ,महाविकास अघाड़ी सरकार में आपसी तालमेल का अभाव है. यहां एक मुख्यमंत्री और पांच सुपर मुख्यमंत्री हैं. देवेंद्र फडणवीस ने यह बात राज्य में अनलॉक को लेकर फैले कन्फ्यूजन के मुद्दे पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही.
उन्होंने ठाकरे सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि किसी भी सरकार में पॉलिसी डिसीजन लेने का अधिकार मुख्यमंत्री का होता है. मुख्यमंत्री जो फैसला लेते हैं, उसके आधार पर बाकी मंत्री घोषणाएं करते हैं. आज किसी भी मुद्दे पर मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा किए जाने से पहले ही पांच-पांच मंत्री खुद को मुख्यमंत्री समझते हुए घोषणाएं कर देते हैं. उन्होंने कहा कि अघाड़ी सरकार में कई बार कई घोषणाएं अलग-अलग मंत्री करते हैं. साथ ही फडणवीस ने नसीहत देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री को अपने मंत्रियों को अनुशासित करने की जरूरत है.

  • ‘मुख्यमंत्री का मंत्रियों पर होल्ड है या नहीं?’

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन है या नहीं है? प्रतिबंध शिथिल हुए हैं या नहीं हुए हैं? इस बारे में फैसे कंफ्यूजन को दूर किए जाने की जरूरत है. मुख्यमंत्री को यह दिखाने की जरूरत है कि उनका अपने मंत्रियों पर होल्ड है.. महाविकास आघाड़ी सरकार में अलग-अलग पार्टियों के मंत्रियों में श्रेय लेने की होड़ चल रही है, मुख्यमंत्री की चल ही नहीं रही है. साथ ही फडणवीस ने कहा कि कई मंत्री पहले सरकार की पॉलिसी से जुड़ी घोषणाएं कर देते हैं और फिर कहते हैं कि इस बारे में घोषणा मुख्यमंत्री करेंगे. श्रेय लेने की होड़ में यह सबकुछ हो रहा है, और ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है. कई बार कई मुद्दे पर ऐसा हुआ है. उन्होंने कहा कि मेजर पॉलिसी डिसीजन पर सरकार बिल्कुल साफ होना चाहिए.

  • लोगों में ‘कभी खुशी, कभी ग़म’ की स्थिति-फडणवीस

फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार के एक मंत्री ने पहले अनलॉक कर दिया. बाद में सीएमओ ऑफिस से इस पर यू टर्न ले लिया गया. ऐसे में कई लोग फोन कर उनसे पूछ रहे हैं कि राज्य में अभी लॉकडाउन है कि नहीं?. उन्होंने कहा कि इस बरे में उन्हें कोई साफ जानकारी नहीं थी, इसलिए वह क्या जवाब दें उन्हें समझ ही नहीं आ रहा था. फडवीस का कहना है कि लॉकडाउन हटने के बाद कल लोग काफी खुश हुए थे. फिर सीएमओ के यू टर्न लिए जाने के बाद यह खुशी, ग़म में बदल गई. इस बीच दुकानदार पहले खुश हो गए, उनमें उत्सुकता बढ़ी, फिर धीरे-धीरे भ्रम बढ़ा और आखिर में वे निराश होकर बैठ गए.
बतादें कि सरकार ने अनलॉक के लिए कुछ नियम जारी किए हैं. इन नियमों के मुताबिक सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक दुकान खोलने की छूट दी गई है. लेकिन दुकानदारों को यह समय सूट नहीं कर रहा है. दुकानदारों की मांग है कि समय में बदलाव किया जाए. वे सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक दुकानें खोलने की इजाजत मांग कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button