महाराष्ट्र

राज्य में १० हजार किसान कंपनियां बनायी जायेगी

सीएम उध्दव ठाकरे (Uddhav Thakre) ने की घोषणा

मुंबई/दि.२८ – कृषि उपज उत्पादकों और ग्राहकों की जरूरत को समझते हुए उसके अनुसार फसल पध्दति, कृषि प्रक्रिया, आपूर्ति श्रृंखला एवं विक्री व्यवस्था को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार ने ‘विकेल ते पिकेल‘ यानी जो बिकेगा, वहीं उगाया जायेगा अभियान के संदर्भ में मंगलवार को सरकारी आदेश जारी किया. इसके अंतर्गत राज्य में १० हजार किसान कंपनियां बनायी जायेगी. ऐसी घोषणा मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे द्वारा की गई है.
इस अभियान के तहत बाजार में मांग रहनेवाली जिनसो की फसलों की बुआई पर ध्यान देने, कृषि व्यवसाय को उद्योगक्षम करने, कृषि माल बिक्री हेतु ब्राण्ड विकसित करने, कृषि क्षेत्र में निवेश बढाने आदि इस अभियान के उद्देश्य है. साथ ही किसानों का माल सीधे ग्राहक तक पहुंचाते समय फिलहाल अस्तित्व में रहनेवाली आपूर्ति श्रृंखला के चरणों को भी कम किया जायेगा.
इस अभियान के संदर्भ में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने बताया कि, इस अभियान हेतु किसानों के समूह और किसान कंपनियां तैयार की जायेगी. साथ ही गांव, तहसील, जिला, नगर पालिका, गृह निर्माण संस्था व महामार्ग पर कृषि उपज बिक्री की व्यवस्था की जायेगी. इसके अलावा कृषि, सहकार, पणन, व नाबार्ड के समन्वय से यह अभियान चलाया जायेगा. इस अभियान के क्रीयान्वयन की जिम्मेदारी कृषि आयुक्त की अध्यक्षतावाली समिती के पास होगी. इसके अलावा सीएम उध्दव ठाकरे ने यह भी कहा कि, किसान अपने घर पर बैठकर खेती-किसानी से संबंधित कुछ काम कर सकते है क्या, और उन्हें भी कुछ कामों के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा उपलब्ध हो सकती है क्या, इसका विचार कृषि संशोधकोें द्वारा किया जाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button