महाराष्ट्र

ठेके, तबादले व नियुक्तियों के लिए वसूल 1050 करोड

मुंबई के होटल ओबेराय में बुक थे दलालों के कमरे

  • आयकर विभाग का खुलासा

मुंबई/दि.8 – आयकर विभाग ने राज्य में चल रहे भ्रष्टाचार के बडे खेल का पर्दाफाश करने का दावा किया है. आयकर विभाग के मुताबिक इस साल 23 सितंबर को कारोबारियों, दलालों और सरकारी अधिकारियों के स्थानों पर छापेमारी के दरमियान 1050 करोड रुपए के लेन-देन का खुलासा हुआ है. सरकारी मंजूरी, खनन ठेके, तबादले, नियुक्तियों आदि के लिए यह रकम ली गई.
आयकर विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि छानबीन के लिए 25 रिहायशी स्थानों, 15 ऑफिसों पर छापे मारे गए थे. बल्कि 4 अन्य ऑफिसों में सर्वे किया गया था. आयकर अधिकारियों के मुताबिक मुंबई के होटल ओबेराय में दो बिचौलियों ने स्थायी रुप से दो कमरे किराये पर लिए थे. जहां वे क्लाइंट से मुलाकात करते थे. इसके लिए दस्तावेजों में कोड नाम का इस्तेमाल किया जाता था. लेन देन का एक 10 साल पुराना मामला भी सामने आया है. दलाल कारोबारियों को पैसों के बदले सभी तरह की मंजूरी बिना किसी परेशानी के उपलब्ध करा देते थे.

नगद लेन-देन के लिए अंगडियो का इस्तेमाल

नगद लेन-देन के लिए अंगडियो का इस्तेमाल किया गया. एक अंगडिया के स्थानों पर तलाशी के दरमियान आयकर विभाग ने 1 करोड 50 लाख रुपए बरामद किए हैं. दस्तावेजों से 200 करोड रुपए नगद लेन-देन की जानकारी सामने आई है. आयकर विभाग के मुताबिक सरकारी अधिकारियों ने कुछ मंत्रालयों से जुडे लोगोंको मनचाही पोस्टिंग के लिए रिश्वत के रुप में नगद रुपयों का भुगतान किया. यह रुपये ठेकेदारों के जरिए दिए गए. आयकर विभाग के अनुसार बिचौलिए के तौर पर काम करने वाले एक कारोबारी ने कालेधन से किसानों से काफी जमीन खरीदी, जिसे सरकारी उपक्रम और बडे कार्पोरेट घरानों को ट्रांसफर कर दिया गया. कई वरिष्ठ नौकरशाहों, उनके रिश्तेदारों ने भी योजना में निवेश किया है. रुपयों के लेन-देन से जुड वॉट्सएप चैट और दूसरे डिजिटल सबूत प्राप्त करने का दावा भी आयकर विभाग ने किया है. कई भवन निर्माताओं के यहां भी छापेमारी की गई थी. जिसमें नगद भुगतान का खुलासा हुआ है.

Related Articles

Back to top button