महाराष्ट्र

12.5 करोड़ की कंपनी के मिले 2 हजार करोड़

एपीआय व्यवसाय से पारीख होंगे बाहर

मुंबई/11 मार्च – इमामी समूह की तरफ से 2008 में करीबन 12.5 करोड़ रुपए में खरीदी की गई झेडसीएल केमिकल्स कंपनी पारीख परिवार ने अब सिर्फ 2 हजार करोड़ रुपए में बेच दी है.
निजी संस्था एडव्हंट इंटरनेशनल ने इस कंपनी को खरीदा है. इस सौदे के कारण मॉर्गन स्टॅन्ले प्राइवेट इक्विटी एशिया की ही झेडसीएल में से एक्टीव होने वाली है. सक्रिय औषधि घटक (एरीआय) व्यवसाय वाली झेडसीएल केमिकल्स लिमिटेड यह कंपनी पहले झंडू केमिकल्स लि. नाम से पहचानी जाती थी. कंपनी में मॉर्गन स्टॅन्ले प्राइवेट इक्विटी की 19 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इसके साथ ही 81 प्रतिशत हिस्सेदारी झंडू फार्मास्युटिकल वर्क्स के पूर्व प्रवर्तक पारीख परिवार के ताबे मेें है. झेडसीएल केमिकल्स कंपनी पहले झंडू फार्मास्युटिकल्स की उपकंपनी थी. झंडू फार्मास्युटीकल्स में पारीख परिवार सह संस्थापक था. पारीख परिवार और कोलकता स्थित इमामी समूह में कंपनी की बिक्री को लेकर 2008 में बड़ा संघर्ष हुआ था. सह संस्थापक समूह ने हिस्सेदारी इमामी समूह को बेच दी. जिस कारण परिवार सहित 40 प्रतिशत हिस्सेदारी 400 करोड़ को इमामी समूह को बेचनी पड़ी थी. झेडसीएल केमिकल्स कंपनी इमामी की तरफ से 12.5 करोड़ रुपए में फिर से खरीदी गई थी.

74 प्रतिशत हिस्से का तत्काल अधिग्रहण

झेडसीएल की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी एडव्हंट इंटरनेशनल की तरफ से तत्काल अधिग्रहित की जायेगी. शेष 26 प्रतिशत हिस्सेदारी नियामकीय मंजूरी पश्चात अधिग्रहित की जायेगी. इस व्यवहार में सीधे पर निवेश बोर्ड व औषध निर्माण विभाग की मंजूरी लगेगी. इसके लिये 6 महीने लगेंगे. झेडसीएल केमिकल्स के प्रवर्तक व मुख्य भागधारक निहार पारीख ने बताया कि मॉर्गन स्टॅन्ले को कंपनी से बाहर निकलना था. इस कारण हमने उस संबंध में प्रक्रिया शुरु की थी. तथापि निवेशधारकों की ओर से इतना भारी प्रतिसाद मिला कि ऐसा लगा मानो संपूर्ण कंपनी बेचने के लिये यह उचित समय है.

Related Articles

Back to top button