महाराष्ट्र

किसानों को भुगतान के लिए 1500 करोड के कर्ज की गारंटी

कपास उत्पादकों को राज्य सरकार का तोहफा

मुंबई /दि.21 – प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदे गए कपास के लिए राज्य सरकार ने किसानों को तोहफा दिया है. इन किसानों को समय पर भुगतान करने विपणन महासंघ के 1500 करोड रुपए कर्ज को सरकार की गारंटी देने के प्रस्ताव को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है. किसानों को भुगतान के लिए महाराष्ट्र राज्य सहकारी कपास उत्पादक विपणन महासंघ द्बारा बैंक ऑफ महाराष्ट्र से 6.35 प्रतिशत ब्याज दर से लिए जाने वाले 1500 करोड रुपए कर्ज के लिए सरकार गारंटी देगी. साथ ही मंत्रिमंडल ने सरकार की गारंटी के लिए विपणन महासंघ की ओर से वसूले जाने वाले गारंटी शुल्क को भी माफ कर दिया है.
राज्य में निजी बैंकों को मर्यादित स्वरुप में सरकारी बैंकिंग व्यवहार करने की मंजूरी दी गई है. इससे सरकार की ओर से मंजूर निजी बैंकों में वेतन व भत्ते के लिए सरकारी कार्यालयों के बैंक खाते खोले जा सकेंगे. लेकिन वेतन और भत्ते के अलावा अन्य कोई निधि जमा नहीं की जा सकेगी.
शिक्षा पद्धति मे आमूल-चूल परिवर्तन के लिए स्टार्स परियोजना को लागू करने को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है. इससे शिक्षा पद्धति में अध्यापन, अध्ययन व परिणाम को बेहतर बनाया जाएगा. विश्व बैंक और केंद्र सरकार की मदद से राज्य में परियोजना को लागू किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button