महाराष्ट्र

5 माह में राज्य में 16 बाघों की मृत्यु

विधानसभा में तारांकित प्रश्नों पर वन मंत्रियों की जानकारी

मुंबई/दि.2 – राज्य में जनवरी से मई माह तक कुल 16 बाघों की मृत्य होने की जानकारी सामने आई. विगत वर्ष विविध कारणों के कारण कुल 51 बाघों की मृत्यु हो गई थी. उस तुलना में इस बार बाघों की मृत्यु होने के प्रमाण चिंताजनक माने जा रहे है. वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने विधानसभा में तारांकित प्रश्नों को दिए गये लिखित उत्तर में भी यह बात सामने आई है.
राज्य की खेत फसलों की सुरक्षा के लिए लगाए गये बिजली के तारों में अटक कर बडी संख्या में बाघों की मृत्यु हो गई. इस संबंध में विधायक किशोर जगताप, जयश्री जाधव, रईस शेख, चेतन तुपे आदि ने तारांकित प्रश्न उपस्थित किए थे. उन्हें दिए गये लिखित उत्तर में वनमंत्री मुनगंटीवार ने जानकारी दी. राज्य में 2018 से मई 2024 इस कालावधी विद्युत प्रवाह के कारण 22 बाघों की मृत्यु हो गई. जनवरी 2024 से 20 मई 2024 तक की कालावधि में नैसगिक तरीके से 8, दुर्घटना में 2, बिजली प्रवाह के कारण 1 और मृत्यु के कारणों की जांच शुरू रहनेवाले 5 ऐसे कुल 16 बाघों की मृत्यु का पंजीयन करने की जानकारी लिखित उत्तर में दी गई है.

* वन्यजीव अपराध कक्ष मजबूत करेंगे
राज्य में वन्यजीव प्राणियों के संबंध में अपराध मामलों की अपडेट जानकारी रखने के लिए नागपुर में वन्यजीव अपराध कक्ष शुरू किए गये है. इस कक्ष को अधिक मजबूत करने की घोषणा इस निमित्त से वनमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने की. इसके अलावा मेलघाट व्याघ्र प्रकल्प में तैयार की गई सायबर सेल के माध्यम से शिकारी की घटना में आरोपी की खोज करने की जानकारी भी उन्होंने दी.

* 2023 में राज्य में 51 बाघों की मृत्यु
मृत्यु का कारण      संख्या
नैसर्गिक                 26
दुर्घटना                  10
विषबाधा                02
विद्युत प्रवाह         09
शिकार                 04
कुल                     51

 

Related Articles

Back to top button