महाराष्ट्र

राज्य में 20 लाख वैक्सीन बाकी

कल फिर प्राप्त होगें 12 लाख डोज

पुणे/दि.11 – राज्य के सभी जिलो में कोरोना प्रतिबंधक टीकाकरण शुरु है. टीकाकरण अभियान में गति आ रही है सरकारी व निजी अस्पतालों में टीकाकरण अभियान का कार्य चल रहा है. अब तक राज्य के 1 हजार 264 केंद्रो पर टीकाकरण किया गया है. जिसकी वजह से राज्य सरकार को उपलब्ध करवाई गई वैक्सीन में से अब सिर्फ 20 लाख वैक्सीन राज्य के टीकाकरण केंद्रो पर उपलब्ध है. कल से फिर 12 लाख वैक्सीन उपलब्ध करवायी जाएगी.
राज्य में 16 जनवरी से कोरोना प्रतिबंधक टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है. टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों तथा फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण किया गया. उसके पश्चात अब जेष्ठ नागरिकों के साथ 45 वर्ष से अधिक बीमार व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है. टीकाकरण केंद्रो की संख्या बढ रही है जिसकों लकर वैक्सीन की मांग भी बढेगी ऐसा स्पष्ट हो रहा है. राज्य में वैक्सीन की मांग समय-समय पर केंद्रो द्बारा दर्ज की जा रही है.
मांग की तुलना में राज्य को वैक्सीन की आपुर्ति भी की जा रही है ऐसा अधिकारियों ने कहा है. शहर के निजी अस्पतालो को टीकाकरण के लिए अनुमति दे दी गई है जिसकी वजह से निजी अस्पताल स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन का कोटा खरीद रहे है. उन्हें 150 रुपए प्रति वैक्सीन उपलब्ध करवायी जा रही है. स्वास्थ्य विभाग से बडे प्रमाण में खरीदी की जा रही है ऐसा निरीक्षण के दौरान दर्ज किया गया. राज्य में अब तक 21 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किय जा चुका है.
जिसकी वजह से बडे प्रमाण में वैक्सीन का कोटा विविध अस्पतालों में उपलब्ध है. कहीं भी वैक्सीन की कमी नहीं पड रही है कुल 40 लाख उपलब्ध वैक्सीन में से 18 से 20 लाख वैक्सीन का इस्तेमाल किया गया है जिसकी वजह से वैक्सीन का कोटा उपलब्ध है ऐसी जानकारी टीकाकरण अधिकारी डॉ. दिलीप पाटिल ने दी. डॉ. दिलीप पाटिल ने कहा कि राज्य को अब तक 40 लाख वैक्सीन प्राप्त हुई थी जिसमें से 20 लाख वैक्सीन का कोटा अस्पतालों के पास उपलब्ध है. कल शुक्रवार से और भी 12 लाख वैक्सीन का कोटा उपलब्ध करवाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button