महाराष्ट्र

ताडोबा में महीनाभर में 20 हजार पर्यटकों ने दी भेंट

बफर जोन के पर्यटन को प्रतिसाद

चंद्रपुर/प्रतिनिधि दि.१ – ताडोबा कोअर जोन के दरवाजें बारिश में बंद रहने से सैलानियों ने अपना मोर्चा बफर जोन में बढाया है अवकाश के दिन भारी भीड दिखाई दे रही है. विगत 1 जुलाई से लगभग 20 हजार से अधिक पर्यटकों ने प्रकल्प को भेंट दी है.
बता दें कि कार्बेट, रणथंबोर, सुदंरवन, कांजीरंगा सहित देश में अलग-अलग 51 व्याघ्र प्रकल्प है. इनमें व्याघ्र दर्शन के लिए ताडोबा प्रसिद्ध है. देश- विदेश के पर्यटक इस प्रकल्प को भेंट देते है. प्रकल्प के ईद गिर्द 20 प्रवेश द्बार है. लेकिन बारिश के दिन रहने से कोअर जोन के 6 गेट बंद है इसलिए पर्यटक बफर जोन में प्रवेश कर रहे है. बफर जोन में 14 गेट है इनमें मामला आगजरी, मदनापुर, देवाडा, अडेगांव, निमदेला, जुनोना, बामदेही, अलीझंजा, कोलारा, खिरकाला, पांगडी, झरीपेठ यह 13 गेट शुरु है. जबकि बेलरा-गोंडमोहाडी का गेट बंद है. ऑनलाइन बुकिंग व अगस्त माह में बारिश की बेरुखी व्याघ्र पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई है. ताडोबा का कोअर जोन 1 अक्तूबर से शुरु होने के संकेत है.

  • विविध उपक्रम होंगे शुरु

बफर जोन में राफटिंग, बोटिंग, एडवेंचर, नेचरट्रेल, साइकलिंग, बर्ड वॉचिंग, बटरफ्लाई पार्क, डायरोमा, मचान स्टे, लॉगहट स्टे यह सफारी के अलावा के अतिरिक्त उपक्रम है. फिलहाल बारिश की वजह से बफरफ्लाई पार्क, डायरोमा शुरु है. बर्ड वॉचिंग भी सैलानियों को उपलब्ध है. हालकि शेष उपक्रम बंद है 1 अक्तूबर से बफर जोन के विविध उपक्रम शुरु होने के संकेत प्रशासन ने दिए है.

 

Related Articles

Back to top button