महाराष्ट्र

2000 करोड़ की हेरोइन DRI ने सीज की

पिछले 10 सालों में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

मुंबई/दि. 5 – मुंबई की राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 293.81 किलो हिरोइन सीज किया है. डीआरआई ने नावा सेवा पोर्ट से 293.81 किलो हेरोइन ड्रग्स सीज किया है. इस ड्रग्स की अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब दो हजार करोड़ है. माना जा रहा है कि पिछले 10 सालों में यह सबसे बड़ी सीज है.
डीआरआई को जानकारी मिली थी कि पंजाब के तरनतारन में स्थित एक कंपनी द्वारा एक कंसाइनमेंट ईरान के चाबहार पोर्ट से मुंबई में मंगाया गया है. डीआरआई ने जब 2 कंटेनर की जांच की तो इन कंटेनर्स में 6 बोरियां बरामद हुई जिसमें सफेद क्रीम कलर का पाउडर दिखाई दिया और जब उस पाउडर की ड्रग टेस्टिंग की गई तो पता चला यह हेरोइन है.
इस मामले में तरनतारन में स्थित इंपोर्ट करने वाली संधू एक्सपोर्ट नामक कंपनी के मालिक प्रभजीत सिंह को गिरफ्तार किया गया है. इसके दो अन्य सहयोगियों को मध्यप्रदेश से गिरफ्तार किया गया है और इस मामले की जांच की जा रही है. पिछले कुछ सालों में डीआरआई द्वारा अब तक की यह सबसे बड़ी ड्रग्स सीजर है.

  • ऐसे कर रहे थे आयात

हेरोइन भारत में सबसे अधिक तस्करी किया जाने वाला मादक पदार्थ है. इसके बाद भांग और कोकीन का स्थान है. प्रतिबंधित पदार्थ को जिप्सम स्टोन और टैल्कम पाउडर के रूप में लाया जा रहा था और जब अधिकारियों ने इसे रोका तो इसे जेएनपीटी के माध्यम से लाया गया. आयात निर्यात कोड (IEC) सिंह के नाम पर था और खेप पंजाब के लिए थी. सूत्रों ने बताया कि सिंह पिछले एक साल से जेएनपीटी के जरिए जिप्सम स्टोन और टैल्कम पाउडर का आयात कर रहे हैं.

  • पिछले साल 191 किलो हेरोइन हुई थी जब्त

पिछले साल, डीआरआई ने 191 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी, जिसे एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी घोषित करके इंपोर्ट किया जा रहा था। पंजाब पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने अमृतसर जिले में एक किराए के घर से 194 किलोग्राम हेरोइन और अन्य प्रतिबंधित सामग्री भी जब्त की थी और एक अफगान नागरिक और एक महिला सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया था.

Related Articles

Back to top button