महाराष्ट्र

14 माह से अंतिम संस्कार के प्रतिक्षा में 207 शव

महाराष्ट्र में सर्वांधिक मिलती है लावारिस लाशें

* पुलिस को 30 दिनों के भीतर करनी होती है प्रक्रिया
मुंबई/दि.18– मुंबई के 10 शवगृहों में पिछले एक साल से ज्यादा समय से 207 शव अंतिम संस्कार की बाट जोह रहे हैं. ज्यादातर मामलों में मारे गए लोग हादसों के शिकार हुए हैं. उनकी शिनाख्त नहीं हो सकी है.
पुलिस नियमावली के तहत लावारिस शवों का अंतिम संस्कार 7 से 30 दिन के भीतर हो जाना चाहिए लेकिन सामान्य सी लगने वाली प्रक्रियाएं पूरी होने में कई बार एक साल से ज्यादा का समय लग जाता है. यही वजह है कि, मुंबई के केईएम, जेजे सेंटजार्ज जैसे अस्पतालों के शव गृहों में फरवरी 2021 से ऐसे 207 शव रखे हुए है. जिनका अंतिम संस्कार नहीं किया जा सका है.

* ये हैं नियम
नियमों के मुताबिक कोई शव जिसका वारिस नहीं मिलता उसकी तस्वीरें और हुलिए की जानकारी देशभर के पुलिस स्टेशनों में भेजी जाती है. जिससे यह साफ हो सके कि उस हुलिए से मिलते जुलते किसी व्यक्ति की गुमशुदागी की शिकायत तो किसी पुलिस स्टेशन में दर्ज नहीं है. मृतक की तस्वीरे अखबारों में भी प्रकाशित की जाती हैं. फिंगर प्रिंट लेकर इस बात की जांच की जाती है कि, व्यक्ति का कोई रिकॉर्ड पुलिस के पास है या नहीं. मृतक का डीएनए भी फारेंसिक लैब भेजा जाता है. जहां उसे कम से कम 7 महीने तक सुरक्षित रखा जाता है. सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही शवों का अंतिम संस्कार किया जा सकता है. सारी प्रक्रिया के बाद बेहद कम मामलों में शवों की पहचान हो पाती है. लेकिन इसमें काफी समय लग जाता है. तब तक शव अस्पतालों के शवगृहों में पडे रहते है.

* पुलिस उपायुक्त हरि बालाजी के मुताबिक इस परेशानी को लेकर पुलिस विभाग भी चिंतित है. पिछले साल तत्कालीन मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने आला अधिकारियों के साथ बैठक कर महानगर के सभी 94 पुलिस स्टेशनों को निर्देश दिया था कि, लावारिस शवों के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया जल्द पूरा करने की कोशिश करें. कई मामलों में लोगों की मौत रेल या सडक हादसों में होती है. शव क्षत-विक्षत अवस्था में होते हैं, जिनकी पहचान बेहद मुश्किल होती है. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकडों के मुताबिक महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा लावारिस शवों के मामले सामने आते है. आंकडों के मुताबिक देश में साल 2015 में 34 हजार 592 लावारिस लाशें मिली थीं जिनमें से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 6185 लावारिस लाशें बरामद हुई थीं.

Related Articles

Back to top button