महाराष्ट्र

ईडी ने ओंकार समूह के 10 ठिकानों पर मारा छापा

22 हजार करोड़ की धोखाधड़ी मामला

मुंबई/दि.२५ – प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) आज मुंबई में ओंकार समूह के ठिकानों पर छापेमारी कर रहा है. ओंकार रियल्टर्स और डेवलपर्स के 10 ठिकानों पर झुग्गी पुनर्वास और विकास योजनाओं की आड़ में किए गए 22000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में छापेमारी चल रही है. यह कंपनी मुंबई के प्रमुख पुनर्विकास परियोजनाओं में शामिल सबसे प्रमुख कंपनियों में से एक है.
ईडी आज ओंकार समूह के अधिकारियों के सात आवासीय परिसरों और कंपनी के तीन कार्यालय परिसर में छापेमारी कर रही है. एजेंसी के अधिकारी मुख्य रूप से बाबूलाल वर्मा और कमल किशोर गुप्ता की जांच करेंगे, जिन्हें ओंकार समूह का क्रमश: प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष कहा जाता है.
ईडी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि समूह पर एसआरए योजनाओं के तहत दी गई विभिन्न अनुमतियों का दुरुपयोग करने का आरोप है. समूह ने यस बैंक से ऋण के माध्यम से लिए गए लगभग 450 करोड़ रुपये भी निकाल लिए. पिछले साल यस बैंक के सह संस्थापक राणा कपूर की गिरफ्तारी के बाद पूरे मामले की जांच ईडी कर रही है.
बॉम्बे उच्च न्यायालय में ओंकार समूह समेत दो कंपनियों के खिलाफ 2019 में एक याचिका दायर की गई थी. आरोप है कि इन दो फर्मों ने झुग्गी निवासियों के नाम पर जाली दस्तावेज बनाए थे और झुग्गी पुनर्वास प्राधिकरण (एसआरए) के साथ मिलीभगत करके रुशढ्ढ हासिल कर लिया. इस रुह्रढ्ढ के आधार पर दोनों कंपनियों ने उत्तरी पश्चिमी मुंबई के जोगेश्वरी क्षेत्र में पुनर्विकास के लिए यस बैंक सहित विभिन्न बैंकों से लगभग 22000 करोड़ रुपये का लोन ले लिया.

 

Related Articles

Back to top button