महाराष्ट्र

राज्य में म्यूकर माइकोसिस के 2,245 मरीज

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे की जानकारी

मुंबई/दि.२५ – संपूर्ण राज्यभर में म्यूकर माइकोसिस के 2,245 मरीज होने की जानकारी राज्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने दी. इस संदर्भ में आज मंत्रालय में उपमुख्मंत्री अजीत पवार की उपस्थिती में बैठक का आयोजन किया गया था. जिसमें महात्मा फुले जनस्वास्थ्य योजना अंतर्गत म्यूकर माइकोसिस की बीमारी पर मुफ्त उपचार किए जाने की भी जानकारी स्वास्थ्यमंत्री टोपे ने दी.
स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने बैठक के पश्चात कहा कि, राज्य में म्यूकर माइकोसिस के प्रत्येक मरीजों का पंजीयन किया जाएगा. इस संदर्भ में सभी जिलाधिकारियों व शल्य चिकित्सकों को सूचना दे दी गई है. म्यूकर माइकोसिस के मरीजों का महात्मा फुले जनस्वास्थ्य योजना अंतर्गत नि:शुल्क उपचार किया जाएगा जिसके लिए जीआर जारी किया गया है और बजट में भी 30 करोड रुपयों का प्रावधान किया गया है.
आगामी 1 जून तक एम्फोटेरेसीन-बी इंजेक्शन के 60 हजार वॉयल्स भी उपलब्ध करवाए जाएंगे. राज्य के 131 अस्पतालों को म्यूकर माइकोसिस के उपचार हेतु नोटिफाय किया गया है साथ ही उन्होंने निजी कोविड अस्पतालों को उपचार हेतु जो दाम निश्चित किए गए है वही दाम मरीजों से ले ऐसा भी आहवान स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने किया है.

Related Articles

Back to top button