महाराष्ट्र

राज्य में पुलिस उपअधीक्षक के 226 पद रिक्त

अतिरिक्त प्रभार से तनाव बढा

  • 203 निरीक्षक पदोन्नति की प्रतिक्षा में

औरंगाबाद/दि.28 – राज्य में पुलिस उपअधिक्षक के 226 पद रिक्त है. जिसमें पदोन्नतियां एक साल में किया जाना असंभव है. पिछले साल 328 पद रिक्त थे तब 102 निरीक्षकों को पदोन्नतियां दी गई थी. इस साल 203 निरीक्षक पदोन्नति की प्रतीक्षा में है.
यह सभी पदोन्नत होकर उपअधीक्षक व एसीपी बनाए जाएंगे. किंतु घटक प्रमुख व्दारा जानकारी महासंचालक कार्यालय को पहुंचायी नहीं गई है जिसकी वजह से इन निरीक्षकों को पदोन्नति के लिए इंतजार करना होगा तथा 104 उपनिरीक्षक सेवानिवृत्त होने जा रहे है जिसकी वजह से अतिरिक्त प्रभार का तनाव निरीक्षकों पर कायम रहेगा.

कोरोना की वजह से हुआ विलंब

पुलिस दल में तबादले व पदोन्नतियों में कोरोना की वजह से विलंब हुआ है आगे यह प्रश्न तत्काल सुलझाए जाएंगे. पदोन्नतियों के संदर्भ में समीक्षा बैठक लेकर आनेवाले 15 दिनों में निर्णय लिया जाएगा.
– दिलीप वलसे पाटिल, गृहमंत्री महाराष्ट्र

पदोन्नतियां रोकी नहीं जाएगी

पुलिस दल की पदोन्नतियां कुछ तकनीकी कारणों की वजह से प्रलंबित है. यह पदोन्नतियां रोकी नहीं जाएगी. 5 अगस्त को आरक्षित निरीक्षकों की सेवा जेष्ठता सूची पदोन्नतियों के लिए तैयार की गई है. जिसमें 114 निरीक्षकों का समावेश है. घटक प्रमुख की ओर से भी जानकारी मंगवाई गई है जानकारी आने के पश्चात आगे की कार्रवाई की जाएगी.
– संजय पांडे, पुलिस महासंचालक महाराष्ट्र

13 आयपीएस अधिकारियों के पास प्रभार

दिसंबर 2020 में राज्य के 102 पुलिस निरीक्षकों को पदोन्नतियां दी गई थी. जिसमें से सात अधिकारी सेवानिवृत्त हो चुके है उनकी जगह पर प्रशिक्षणार्थी आयपीएस अधिकारियों की नियुक्तियां की गई है. राज्य में 13 आयपीएस अधिकारियों के पास उपअधीक्षक पद का प्रभार है. जिसमें सात अधिकारियों का प्रभार नवंबर 2021 में समाप्त होगा. इसके अलावा 23 एसीपी तथा डीवायएसपी दर्जे के अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

संभाग निहाय रिक्त पद

औरंगाबाद – 49
नागपुर – 51
अमरावती- 41
पुणे – 29
नासिक – 26
कोकण – 30

Related Articles

Back to top button