महाराष्ट्र

मुंंबई में गोवर के 233 मरीज, बीएमसी एक्शन मोड पर

2 माह में 25 गुना बढी मरीजों की संख्या, 12 की मौत

मुंबई दि.26 – मुंबई में गोवर का प्रकोप दिनोंदिन बढता जा रहा हैं. पिछले दो माह में 25 गुना मरीजों की संख्या बढी हैं. अब तक 233 मरीज गोवर के पाए गए हैं. जबकि 12 लोगों की मृत्यु हुई हैं. दिनोंदिन मरीजों की संख्या बढने से स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया हैं.
गोवर की बीमारी की शुरुआत राज्य में मुंबई से हुई हैं. अब इस बीमारी का प्रकोप राज्य के अन्य जिलों मेंं भी फैलता जा रहा हैं. स्वास्थ्य विभाग इसके नियंत्रण के लिए उपाययोजना करने में जुटा हुआ हैं. मुंबई में दो माह में गोवर के 233 मरीज पाए गए हैं. जबकि 12 मरीजों की मृत्यु हुई हैं.

* क्या हैं खसरा (गोवर)
गोवर बच्चों में पाया जाने वाला एक सिरीयस वायरस इंफेक्शन हैं. भारत में गोवर के लिए टीकाकरण किया जाता हैं. मुंबई में अचानक इस बीमारी के मामलों में बढोत्तरी देखी गई हैं. इसलिए एक्सपर्ट पैनल का गठन किया गया हैं. बता दें कि खसरा संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छिंकने अथवा उसकी त्वचा में संपर्क मेंं आने से भी फैलता हैं. जब यह वायरस किसी को अपनी चपेट में लेता है तो उसे बुखार, शरीर पर चकते, कान में संक्रमण, दस्त और निमोनिया जैसी बीमारियां घेर लेती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक संक्रमण 10 दिनों तक रह सकता हैं. इस गंभीर बीमारी से कई बच्चों की मौत भी हुई हैं.

* डॉक्टरों का विशेष दल केंद्र ने भेजा
हाल में झारखंड, गुजरात और केरल मे तेेजी से गोवर के मरीजों की संख्या बढी हैं. इस पर केंद्र सरकर ने डॉक्टरों के विशेष दल भेजे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में रांची (झारखंड), अमदाबाद (गुजरात) और मलप्पुरम (केरल) में तीन सदीस्य टीमों को तैनात करने का निर्णय लिया गया हैं. यह दल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरणों की सहायता करेगी.

Related Articles

Back to top button