महाराष्ट्र

किसानों के लिए 247 करोड मंजूर

मुंबई/दि.16 – प्रदेश में फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई 2020 की अवधि में ओलावृष्टी और बेमौसम बारिश के कारण फसलों के हुए नुकसान के लिए किसानों को 247 करोड 76 लाख 52 हजार वितरित करने की मंजूरी दी गई है. इस राशि में अमरावती के आपदा प्रभावित किसानों के लिए मंजूर 38 लाख 80 हजार रुपए भी शामिल है. इसके अलावा जून से अक्टूबर 2020 के दौरान विभिन्न जिलों में अतिवृष्टि और बाढ के कारण प्रभावित हुए किसानों को 33 करोड 64 लाख 6 हजार रुपए की अतिरिक्त निधि वितरित करने को मंजूरी दी गई है.
शुक्रवार को राज्य सरकार के राजस्व विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया है. इसके अनुसार सभी विभागीय आयुक्तों के माध्यम से किसानों को निधि प्रदान की जाएगी. पंचनामे के अनुसार जिलाधिकारी किसानों को उनके बैंक खाते में निधि उपलब्ध कराएंगे. बैंक मदद राशि में से किसानों की किसी दूसरे प्रकार की बकाया की वसूली नहीं कर सकेंगे. प्रचलित नियमों के अनुसार खेती और फलबागों का 33 प्रतिशत अथवा उससे अधिक नुकसान होने वाले किसानों को मदद राशि मिल सकेगी.

* अमरावती को मिले 38.80 लाख रुपए
साल 2020 में अमरावती जिले के आपदा प्रभावित किसानों को 38 लाख 80 हजार निधि वितरित करने को मंजूरी दी गई है. अमरावती के विभागीय आयुक्त ने सरकार को निधि उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव भेजा था. इसके तहत सरकार ने मदद राशि को मंजूरी दी है.

Related Articles

Back to top button