महाराष्ट्रमुख्य समाचार

दो माह में उष्माघात से हुई 25 मौतें

आठ वर्ष का रिकॉर्ड टूटा

मुंबई/दि.2– विगत कुछ समय से महाराष्ट्र सहित देश के अलग-अलग राज्यों में भीषण ग्रीष्म लहर चल रही है और राज्य के विभिन्न हिस्सों के तापमान में रिकॉर्डतोड वृध्दी देखी जा रही है. लगातार बढती गर्मी की वजह से होनेवाले उष्माघात के चलते विगत दो माह के दौरान राज्य में 25 लोगों की मौत हुई है. वहीं 374 लोग उष्माघात की चपेट में आये है. ऐसे में विगत आठ वर्षों में उष्माघात से होनेवाली मौतों की यह सर्वाधिक संख्या रही.
बता दें कि, इस वर्ष विगत मार्च माह से ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया और अप्रैल माह के आते-आते गर्मी ने तमाम रिकॉर्ड तोडने शुरू कर दिये. अप्रैल माह के अंत तक तापमान ने 44 व 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर को छूना शुरू कर दिया. ऐसे में चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी की वजह से आम लोगबाग त्राहीमाम् करने लगे और असहनीय धूप व गर्मी की वजह से कई लोगबाग उष्माघात की चपेट में आ रहे है और अब तक अकेले महाराष्ट्र राज्य में ही विगत दो माह के दौरान उष्माघात की वजह से 25 लोगों की मौत हो चुकी है. यह विगत आठ वर्षों के दौरान सर्वाधिक आंकडा है.
* स्वास्थ्य का रखे विशेष ध्यान
लगातार बढती गर्मी के मद्देनजर डॉक्टरों का कहना है कि 60 की उम्र से ऊपर वाले बहुत जरूरी काम होने पर ही दिन में बाहर निकलें. लू लगने से कई तरह की बीमारियां पकड़ सकती हैं. इससे पहले भी समय से पहले मार्च में लू आने से कई जानें गईं थीं. इसमें सबसे ज्यादा 60 के ऊपर वाले ही शामिल थे.

* अगले तीन दिन तक बनी रहेगी ग्रीष्म लहर
भारतीय मौसम विभाग तथा प्रादेशिक मौसम केंद्र द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक समूचे विदर्भ क्षेत्र में अगले तीन-चार दिनों तक तेज ग्रीष्म लहर रहने की संभावना जताई गई है. वहीं यह उम्मीद भी जताई गई है कि, संभवत: आगामी 4 व 5 मई को बारिश हो सकती है. उल्लेखनीय है कि, कल रविवार 1 मई की शाम भी विदर्भ क्षेत्र के कई क्षेत्रों में तेज आंधी व हवा के साथ बारिश की फुहारे बरसी. किंतु इससे ठंडक मिलने की बजाय काफी हद तक उमस पैदा हो गई. वहीं अब आगामी 4 व 5 मई को एक बार फिर बारिश होने का अनुमान जताया गया है और संभावना व्यक्त की गई है कि, संभवत: 7 मई केे बाद तापमान में थोडी कमी आयेगी.

* कहीं झुलसा रही गर्मी, कहीं ओले गिरने से गिरा पारा
यद्यपि अप्रैल के बाद मई माह में भी भीषण गर्मी की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है. किंतु एमपी और राजस्थान में मई के पहले ही दिन कुछ स्थानों पर ओले गिरे. इस कारण हवा में आई नमी ने उमस बढ़ा दी है. लेकिन चिलचिलाती गर्मी के बीच तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई. वहीं दक्षिण भारत में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु और अन्य कुछ इलाकों में जोरदार बारिश हुई है. उधर, मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि यूपी के कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री तक पहुंच सकता है. अगले 24 से 48 घंटों की बात करें तो मौसम विभाग ने बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश, ओलावृष्टि और आंधी का अलर्ट जारी किया है.
मौसम विज्ञानियोंके मुताबिक आगामी 21 मई तक गर्मी से राहत रहेगी. इसके बाद अगले 8 दिन तक गर्मी बढ़ेगी. मई के दूसरे सप्ताह में प्री-मानसून की बारिश होगी, जिससे मामूली राहत मिलेगी. मगर, पारा 40 पार ही बना रहेगा.

Related Articles

Back to top button