महाराष्ट्र

पिंपरी-चिंचवड में 253 बच्चे कोरोना से खो चुके अपने मां-बाप

3 के सिर से उठा दोनों का हाथ

पुणे/दि.14 – कोरोना महामारी के चलते अबतक कई लोगों की जान चली गई है. ऐसे में कई बच्चे ऐसे भी हैं जिन्होंने संक्रमण के चलते अपने माता-पिता दोनों को खो दिया. पुणे के पिंपरी-चिंचवड  में तीन बच्चों ने माता-पिता दोनों को कोविड -19 में खो दिया जबकि 253 ने पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से अपने पिता या माता को खोया है. एक नागरिक निकाय सर्वे में ये बात सामने आई है.
253 में से 212 बच्चों ने अपने पिता और 41 ने अपनी मां को खो दिया. इसके अलावा, लगभग 2000 महिलाएं कोविड -19 के कारण विधवा हो गईं. पिंपरी-चिंचवड नगर निगम (PCMC) द्वारा किए गए सर्वेक्षण में ये पाया गया. इस सर्वे के लिए समिति का नेतृत्व करने वाले अतिरिक्त नगर आयुक्त उल्हास जगताप ने कहा कि “पीसीएमसी आयुक्त द्वारा जिला कलेक्टर के निर्देश पर समिति की नियुक्ति की गई थी.

जगताप ने कहा कि पीसीएमसी अनाथ हुए तीन बच्चों का पुनर्वास करेगी और महिला एवं बाल कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत अन्य बच्चों की भी मदद करेगी. अतिरिक्त नगर आयुक्त विकास ढाकाने ने कहा कि महिला एवं बाल कल्याण विभाग की कल्याण योजनाओं के तहत विधवा महिलाओं को एकमुश्त सहायता के रूप में 10,000 रुपये मिलेंगे.

  • 60 फीसदी पुरुषों की हुई मौत

पिंपरी-चिंचवड में अब तक 2,53,713 कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं. 4208 मौतों में से 60 फीसदी पुरुष हैं. पुरुषों में मृत्यु दर (प्रति 100 मामलों में मृत्यु) 1.60 और महिलाओं में 1.30 है. कोविड -19 से मरने वाले अधिकांश पुरुष 30 से अधिक आयु वर्ग के हैं. उनमें से कई विवाहित पुरुष हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हमने अनुमान लगाया था कि 2000 से अधिक महिलाओं ने अपने पति खो दिए.

Related Articles

Back to top button