महाराष्ट्र

गणेशोत्सव के बाद मुंबई आने वालों के लिए 266 कोरोना टेस्टिंग सेंटर तैयार

अगले 15 दिन खतरों भरे

मुंबई/दि. 18 – गणेशोत्सव के दौरान मुंबई से अनेक लोग अपने-अपने गांव गए थे. अब उन सभी लोगों की वापसी होने वाली है. पिछली बार गणपति उत्सव के बाद मुंबई में तो कोरोना फैला ही था. साथ ही मुंबई से लोग जहां-जहां गए उन जगहों में भी कोरोना संक्रमण बढ़ गया था. इधर विशेषज्ञों द्वारा कोरोना की तीसरी लहर की आशंका भी जताई जा रही है. पिछले कुछ दिनों से मुंबई और महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या में उतार-चढ़ाव लगातार दिखाई दे रहा है. बीच-बीच में जब कोरोना मुक्त होने वालों की तुलना में कोरोना संक्रमितों के नए केस ज्यादा आ जाते हैं, तो चिंताएं बढ़ जाती हैं. गणेश विसर्जन रविवार को है. ऐसे में आने वाले 15 दिन कोरोना संक्रमण के नजरिए से बेहद अहम माने जा रहे हैं.
यही वजह है कि कोरोना की टेस्टिंग बढ़ा दी गई है. मुंबई में बाहर से आने वालों के लिए मुंबई महानगरपालिका (BMC) द्वारा आरटीपीसीआर (RT-PCR) टेस्ट करवाने का उपाय किया गया है. पिछले साल जहां गणेशोत्सव में बाजारों में खरीदारी के लिए भीड़ दिखाई दी थी तो इस साल गणेशोत्सव के दौरान मिलना-जुलना ज्यादा हुआ है. गणेशोत्सव के लिए अपने मूल गांव जाने वालों में ज्यादातर कोंकण क्षेत्र (सिंधुदुर्ग, रत्नागिरि जिले) के लोग ज्यादा होते हैं. इनमें से जितने भी लोग मुंबई लौटेंगे, उनमें से हरेक की टेस्टिंग होनी ज़रूरी है. इसलिए मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने 266 जगहों में कोरोना टेस्टिंग सेंटर्स शुरू किए हैं.

मुंबई में फिलहाल 4 हजार 658 लोग कोरोना के सक्रिय मरीज हैं. सक्रमण का ग्रोथ रेट प्रतिदिन  0.06 प्रतिशत है. हर रोज़ 400 से 450 नए केस सामने आते हैं. कोरोना से मरने वालों की संख्या में भी बेहद कमी आई है. लेकिन कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए मुंबई महानगरपालिका (BMC) पूरी तरह से तैयार है. साथ ही पालिका ने आम लोगों से भी सतर्कता और सावधानी रखने की अपील की है.
गणेशोत्सव के अगले 15 दिन बेहद अहम होंंगे. इस वजह से यह ज़रूरी है कि मुंबई में बाहर से आने वाले सभी लोगों की टेस्टिंग हो. रेलवे से आने वालों की टेस्टिंग आसान है. लेकिन जो लोग सड़क मार्ग से आते हैं, उन्हें ट्रेस करके उनका टेस्ट करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में बीएमसी ने शहर भर में 266 टेस्टिंग सेंटर्स शुरू किए हैं. यहां मुफ्त में कोरोना टेस्ट किया जा रहा है. बीएमसी की अपील है कि बाहर से आने वाले लोग इन टेस्ट सेंटरों में जाकर अपना कोरोना टेस्ट करवाएं. यह जानकारी बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकाणी ने दी है.

Related Articles

Back to top button