महाराष्ट्र

चेंबूर, विक्रोली और भांडुप की दुर्घटनाओं में 27 की मौत

मृतकों के परिजनों को सरकार देगी 5-5 लाख की मदद

मुंबई/दि. 18 – मुंबई के चेंबूर, विक्रोली और भांडूप में तेज बारिश की वजह से हुए हादसे में मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये और घायलों को मुफ्त इलाज दिए जाने की घोषणा मुख्यमंत्री की तरफ से की गई है. की ओर से भी 2-2 लाख रुपए मुआवजे देने का ऐलान किया गया है. इससे पहले ही प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मृतकों के परिजनों के लिए 2-2 लाख और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए के मुआवजे का ऐलान किया गया है.
मुंबई के चेंबूर इलाके के वाशीनाका में भारत नगर के पीछे भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर के बाऊंड्री वॉल का एक हिस्सा गिर जाने से यह भीषण हादसा हुआ. दीवार के नीचे कई झुग्गियां थीं जो दब गईं और उसके मलबे में दबने से अब तक 19 लोगों की मौत हो गई. दो लोग जख्मी हैं, जिनका इलाज चल रहा है. यहां से 25 परिवारों को अन्य जगहों में ले जाकर शिफ्ट किया गया है. इसी तरह विक्रोली में भी चट्टान खिसकने से एक इमारत ढह गई और अब तक 7 लोगों की मौत हो गई है. भांडुप में भी पंपिंग स्टेशन की दीवार के कुछ हिस्से गिर गए. इस घटना में 1 की मौत हो गई. यानी इन तीन दुर्घटनाओं में अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है.एनडीआरएफ की टीम द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. अब भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है.

इस बीच महाराष्ट्र के पर्यावरण और पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे चेंबूर के घटनास्थल पर पहुंचे . दीवार गिरने से हुए हादसे में यहां अब तक मृतकों की संख्या 18 हो चुकी है. आदित्य ठाकरे ने घटना स्थल पर एनडीआरएफ के जवान, फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों  और स्थानीय लोगों से संवाद साधा.
आदित्य ठाकरे ने कहा कि यह दुर्घटना भारी बारिश की वजह से हुई है. जो लोग यहां हैं, उन्हें अब दूसरी जगहों पर भेज रहे हैं. हमने खुद आकर यहां का जायजा लिया है. मुआवज़े का ऐलान किया गया है और घायलों का भी खयाल रखा जाएगा.

Related Articles

Back to top button