महाराष्ट्र

28 लाख छात्रों का स्वाध्याय में सहभाग

पहली से दसवीं के छात्रों का शैक्षणिक संवाद

पुणे/दि.17- शालेय शिक्षा विभाग की ओर से राज्यभर में चलाए जा रहे स्वाध्याय उपक्रम में 28 लाख से अधिक छात्रों ने सहभाग लिया है. इनमें जलगांव, बुलढाणा और नांदेड जिले के सर्वाधिक छात्रों का समावेश है. इस उपक्रम में वॉटरएप के माध्यम से कक्षा पहली से दसवीं के छात्रों का शैक्षणिक संवाद रखते हुए छात्रों का आकलन जांचा जा रहा है.
यहां बता दें कि कोरोना प्रकोप के चलते प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी स्कूलें नियमित शुरू नहीं हो पायी है. इसी पृष्टिभूमि पर राज्य शैक्षणिक संशोधन व प्रशिक्षण परिषद और लीडरशीप फॉर इक्विटी की ओर से स्वाध्याय उपक्रम चलाया जा रहा है. इस उपक्रम में छात्रों की साक्षरता और संख्याज्ञान बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. इस उपक्रम अंतर्गत प्रत्येक शनिवार को छात्रों को गणति के दस औ र भाषा के 10 सवाल प्रैक्टीस के लिए भेजे जाते है. छात्रों द्वारा प्रश्नों का जवाब भेजने के बाद उनकी शैक्षणिक प्रगति को समझा जा सकता है. छात्रों की बेहतर प्रगति देखते हुए शिक्षकों को बेहतर ढंग से उपाययोजना करना संभव हो रहा है. अब तक इस उपक्रम में राज्यभर के 28 लाख से अधिक छात्रों ने सहभाग लिया है. बीते 17 सप्ताह से यह उपक्रम चल रहा है. जलगांव, बुलढाणा और नांदेड जिले के छात्रों का इसमें सर्वाधिक सहभाग है. इनमें जलगांव जिल े के 2 लाख 33 हजार 711, बुलढाणा जिले के 1 लाख 96 हजार 651 और नांदेड जिले के 1 लाख 30 हज ार 641 छाद्ध है. यह जानकारी राज्य शैक्षण्किा संशोधन व प्रशिक्षण परिषद के उपसंचालक विकास गरड ने दी.

सात जिले में कम प्रतिसाद

रत्नागिरी, मुंबई शहर, परभणी, सिंधुदुर्ग , लातुर, पालघर और बीड इन जिलों से कम छात्रों ने इस उपक्रम में सहभाग लिया है यह आंकडेवाडी से दिखाई देता है. रत्नागिरी जिले के 1 हजार 620, मुंबई शहर के 1 हजार 593, परभणी जिले के 1 हजार 330, सिंधुदुर्ग जिले के 1 हजार 23, लातुर जिले के 863, पालघर जिले के 857 और बीड जिले के 455 छात्र उपक्रम में शामिल हुए है.

Related Articles

Back to top button