महाराष्ट्र

308 अस्पतालों में अग्नि परीक्षण नहीं हुआ

राज्य स्वास्थ्य विभाग द्बारा दिए गए थे आदेश

मुंबई /दि.13 – राज्य में स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत आने वाले सभी अस्पतालों को अग्नि परीक्षण करवाने का आदेश दिया गया था. किंतु एक महीना बित जाने के पश्चात भी राज्य के 308 अस्पतालों में अग्नि परीक्षण का कार्य नहीं किया गया यह जानकारी सामने आयी है. भंडारा जिला अस्पताल में नवजात अतिदक्षता विभाग में लगी आग में दस नवजात शिशुओं की मौत दम घुटने से हुई थी, जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग द्बारा सभी अस्पतालों को अग्नि परीक्षण करवाने के आदेश दिए गए थे.
स्वास्थ्य विभाग के राज्य में 512 अस्पताल है. जिसमें जिला सामान्य अस्पताल, उपजिला अस्पताल और ग्रामीण अस्पताल, महिलाओं के लिए अस्पताल, सामान्य अस्पताल व मनोरुग्ण अस्पतालों का समावेश है. पिछले महीनेभर में 204 अस्पतालों का अग्नि परीक्षण हो चुका है. किंतु अब तक 308 अस्पतालों का अग्नि परीक्षण नहीं किया गया. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने इस संदर्भ में कहा कि, अस्पताल का अग्नि परीक्षण करवाने हेतु आवश्यक संस्था उपलब्ध नहीं है तथा निजी मान्यता प्राप्त संस्थाओं के माध्यम से परीक्षण किया नहीं जाएगा. राज्य के कुछ जिलो में शासकीय व निजी संस्थाए उपलब्ध नहीं रहने की वजह से अस्पतालों का अग्नि परीक्षण करने हेतु अनेक अस्पतालों ने आवेदन नहीं किया.

  • ठाणे मनोरुग्ण अस्पताल की 12 ईमारत धोखादायक

ठाणे मनोरुग्ण अस्पताल में पुरुष व स्त्री मनोरुग्ण की 12 इमारत धोखादायक है ऐसी रिपोर्ट सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग द्बारा दी गई. सभी मनोरुग्णों को तत्काल दूसरी जगह पर भर्ती किए जाने की सिफारिश भी लोक निर्माण विभाग द्बारा की गई. मनोरुग्ण अस्पताल का भी अग्निपरीक्षण नहीं किया गया.

Related Articles

Back to top button