महाराष्ट्र

37 हजार आंगनवाडी में सौर ऊर्जा से जगमगाहट

460 करोड की योजना

* परसों कैबिनेट बैठक में मिल सकती मंजूरी
मुंबई/दि.06– सौर उर्जा को प्रोत्साहन देने की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने भी बजट में की. उसी तर्ज पर प्रदेश की 36978 आंगनवाडी में सोलर उर्जा से जगमगाहट करने की योजना बनाई गई है. 460 करोड का प्रावधान किया गया है. 1 किलो वॉट का संयत्र आंगनवाडी में लगाया जाएगा. 1 संयंत्र की लागत 1.24 लाख होगी. इसके अलावा परिवहन का खर्च होगा. सूत्रों की माने तो शिंदे कैबिनेट परसों की बैठक में योजना को मंजूरी दे सकता है. अभी राज्य में 553 बाल विकास योजनाएं कार्यरत है. जिनमें से 449 आदिवासी और ग्रामीण तथा 104 परियोजना शहरी क्षेत्र में है.

* 12930 मेगावॉट उत्पादन
महाराष्ट्र उर्जा विकास एजेंसी मेडा ने बताया कि 12930 मेगावॉट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है. महाडिस्काउंट फिलहाल 1886 मेगावॉट सौर बिजली का उत्पादन कर रहा है. आंगनवाडी केंद्रों के लिए कौन सा संयंत्र ठीक रहेगा, इसकी जानकारी मेडा ने मंगवाई है. संचरण रहित सौर उर्जा संयंत्र लगाने का सुझाव दिया गया है. केंद्र के साथ राज्य सरकार भी सतत हरित उर्जा विकल्पों को प्रोत्साहन दे रही है.

* प्लांट लगाने प्रस्ताव तैयार
शहरी भागों की सभी आंगनवाडी में बिजली का प्रबंध हो गया है. ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में 94846 आंगनवाडियां है. जिसमें से 70879 आंगनवाडी सरकार की जगह पर है. 36978 आंगनवाडी में बिजली नहीं है. महिला एवं बालविकास मंत्री अदिति तटकरे ने सभी आंगनवाडियों में बिजली व्यवस्था करने सौर उर्जा से जुडा प्रस्ताव तैयार करवाया है. इस प्रस्ताव पर सरकार कर रुख भी सकारात्मक है.

Related Articles

Back to top button