महाराष्ट्र

शिक्षक भर्ती के 4 हजार 93 प्रत्याशी नियुक्त

पुणे/दि.23– राज्य में शिक्षा विभाग द्वारा पवित्र पोर्टल के जरिए चलाई गई शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में अब तक 4 हजार 574 अभ्यार्थियों को नियुक्ति पत्र दिये जा चुके है. इसमें से 4 हजार 93 प्रत्याशियों ने प्रत्यक्ष में नियुक्त होते हुए अपना कामकाज शुरु कर दिया है. वहीं शेष शिक्षकों की भर्ती के संदर्भ में भी प्रक्रिया शुरु की गई है.

राज्य में स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं व साक्षात्कार के बिना सिफारिश का पर्याय चुनने वाले व्यवस्थापनों की शालाओं में विगत फरवरी माह के दौरान 11 हजार उम्मीदवारों की सिफारिश की गई थी. जिसके बाद उम्मीदवारों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरु की. परंतु इसी दौरान लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो जाने के चलते चुने गये शिक्षकों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया रुक गई थी. हालांकि शिक्षा विभाग ने इस भर्ती को लेकर निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव दिया था. जिसके अनुसार आयोग ने मतदान हो चुके जिलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया करने की अनुमति दी थी. वहीं अब विधान परिषद के पदवीधर व शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों की चुनावी प्रक्रिया घोषित होने के चलते एक बार फिर नियुक्ति की प्रक्रिया और भी अधिक आगे टलने की संभावना बन गई थी. परंतु निर्वाचन आयोग द्वारा शिक्षक व पदवीधर निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव स्थगित करने का निर्णय लिया गया. जिसके चलते इन जिलों सहित चुने गये उम्मीदवारों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश शिक्षा विभाग द्वारा दिया गया है.

* साक्षात्कार का चरण
साक्षात्कार के साथ पदभर्ती को गुणवत्तापूर्ण तरीके से चलाने हेतु विशेष दक्षता ली जाएगी. इस प्रकार में पदभर्ती के लिए साक्षात्कार व अध्यापन कौशल्य हेतु 30 अंकों की आवश्यक रहने वाली मानक कार्यपद्धति तैयार की जा रही है, ऐसी जानकारी दी गई है.

Related Articles

Back to top button