अन्य शहरदेश दुनियामहाराष्ट्रमुख्य समाचार

400 पार तो दूर, 300 के वांदे

पांच राज्यो ने बिगाडा भाजपा का खेल!

दिल्ली/दि. 4 – अब की बार 400 पार का नारा देनेवाली भाजपा और उसके मित्र दलो के लोकसभा चुनाव में 300 भी पार होंगे या नहीं, ऐसा चित्र दोपहर तक प्राप्त मतगणना के रुझानो से मिल रहा था. कांग्रेस नीत इंडी आघाडी ने दोपहर तक 233 जगहो पर बढत ली थी. इंडी आघाडी की अपेक्षा से अधिक बडी छलांग भाजपा को बडा धक्का माना जा रहा है. नरेंद्र मोदी लहर सिमट जाने का दावा अब विरोधी कर रहे है. जिन पांच राज्यो पर भाजपा को बडा भरोसा था, वहीं पलीता लग जाने की चर्चा दोपहर तक प्राप्त रुझानो के बाद शुरु हो गई थी.
भाजपा को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना और हरियाणा में बडा झटका लगने के संकेत ताजा रुझानो से मिल रहे थे. उत्तर प्रदेश की 80 सीटो में से केवल 35 जगह पर भाजपा उम्मीदवार आगे चल रहे है. सपा 34 और कांग्रेस 8 स्थानो पर आगे थी. उत्तर प्रदेश में राम मंदिर बनाए जाने से मोदी सरकार को बडा फायदा होने का चित्र था. किंतु भाजपा का यह दुर्ग ही ढह जाने का संकेत दोपहर के रुझानो तक बताया जा रहा था. भाजपा के लिए यह खतरे की घंटी रहने की बातें शुरु हो गई थी.
* किसानों का मुद्दा कर गया खेल
हरियाणा में भाजपा को मात्र चार स्थानों पर संतोष करना पड रहा है. कांग्रेस 6 सीटों पर बढत बनाए हुए है. जिससे चर्चा है कि, पंजाब और हरियाणा के किसानों का आंदोलन एवं सोयाबीन की ओर अनदेखी करना भाजपा को भारी पडा है. भाजपा के अडीयल रुख के कारण उसका पारंपारिक वोटर कांग्रेस की ओर चले जाने की चर्चा छिड गई थी. पंजाब में उसका खाता भी नहीं खुल रहा है.
* रेवन्ना के कारण घात
कर्नाटक में भी भाजपा को बडा नुकसान हो रहा है. 28 सीटो में से केवल 16 स्थानों पर भाजपा प्रत्याशी आगे चल रहे है. 10 स्थानों पर कांग्रेस ने बढत लेने का चित्र दोपहर तक था. भाजपा ने इस राज्य में जेडीएस के साथ गठजोड किया था. जेडीएस नेता प्रज्वल रेवन्ना पर सेक्स स्कैंडल का आरोप है. ऐन चुनाव के समय यह मामला उजागर हुआ. जिससे भाजपा को बडा नुकसान सहन करने की चर्चा शुरु हो गई.
* तेलंगाना में 8 सीटे
तेलंगाना की 17 में से 8 सीटों पर भाजपा और इतनीही सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही थी. पिछली बार भाजपा ने राज्य में 4 सीटे जीती थी. इस बार उसे जितनी उम्मीद थी उससे कम स्थान मिलने का दावा किया जा रहा है.
* महाराष्ट्र में भी झटका
महाराष्ट्र में भी भाजपा को झटका लगने के आसार ताजा रुझानो से लग रहे है. उसके 11 प्रत्याशी आगे चल रहे है. शिंदे गट और अजीत दादा को मिलाकर 17 सीटो पर ही महायुति आगे चल रही है. महाविकास आघाडी 30 स्थानो पर बढत बनाए हुए है. ठाकरे गट 12, शरद पवार राकांपा 7 और कांग्रेस 11 स्थानो पर आगे रहने की जानकारी दोपहर तक मिल रही थी. भाजपा को शिवसेना और राकापा में हुए विभाजन का कोई फायदा नहीं होने की चर्चा शुरु हो गई है. उलटे उद्धव ठाकरे और शरद पवार को सहानुभूती मिल रही है, ऐसा कहा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button