महाराष्ट्र

७०० रुपए बोनस मिलेगा धान उत्पादक किसानों को

धान की प्रति क्विंटल २,५०० रुपये से होगी खरीदी

मुंबई/दि.२१ – मदद, पुनर्वसन तथा आपत्ति प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बता कि पूर्व विदर्भ के धान्य उत्पादक किसानों के लिए गुरुवार को राज्य की महाविकास आघाडी सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए धान खरीदी के १८०० रुपए गारंटी मूल्य में सीधे ७०० रुपयों का अतिरिक्त बोनस घोषित किया है. अब २ हजार ५०० रुपयों की दर से धान खरीदी होगी.
वडेट्टीवार ने बताया कि उन्होंने स्वयं खेतों में जाकर फसलों के नुकसान का जायजा लिया था. किसानों को अधिक मदद दिलाने के लिए सरकार ने केंद्र सरकार से मांग की थी. केंद्र का दल भी यहां पर आया था. मगर केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक मदद नहीं मिली. इसके बाद भी राज्य सराकर ने ७०० रुपए बोनस देने का निर्णय लिया है.

अतिवृष्टि के चलते किसानों का भारी नुकसान

पूर्व विदर्भ में भी इस वर्ष अतिवृष्टि, बाढ तथा वापसी की बारिश से किसानों को बडी मात्रा में नुकसान हुआ है. यहां के किसान धान की ही फसल पर ही निर्भर है. चंद्रपुर, गडचिरोली, भंडारा, गोंदिया व नागपुर जिले के कुछ क्षेत्रों में धान की फसल ली जाती हैं, लेकिन इस वर्ष अतिवृष्टि, बाढ और वापसी की बारिश से किसानों का काफी नुकसान हुआ है. इस क्षेत्र में केवल धान की फसल लेने के कारण उन किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड रहा है. इसलिए राज्य सरकार ने किसानों की हालत देखते हुए ७०० रुपए बोनस देने का निर्णय लिया है.

Related Articles

Back to top button