महाराष्ट्रयवतमाल

राशन दुकानों में इस्तेमाल की जाएगी 4-जी मशीन

आईज कैमराः 54 हजार दुकानों में आएगी अमल में

यवतमाल/दि.13– सरकारी राशन दुकानों में अनाज वितरीत करते समय अनेक वयोवृध्द नागरिकों के अंगुठे नहीं लग पाते है. जिसके कारण अनेकों को सरकारी अनाज से वंचित रहना पडता है. इस समस्या को दूर करने के लिए 4-जी पॉस मशीन वितरीत होगी. जिसके कारण अंगुठे के बदले आंख स्कैन कर लाभार्थियों की पहचान की जाएगी. इस वजह से सभी को अनाज मिलने के लिए रास्ता साफ हो जाएगा.
पूरे राज्य में 54ु हजार 71 सरकारी अनाज दुकानें है. इन दुकानों में हर महिने अनाज वितरित किया जाता है. मुफ्त अनाज के लिए आनंद का शिधा, साडी वितरण सहित अनेक वस्तू का वितरण दुकान से होता है. जिसके कारण दुकान में जाने वाले ग्राहकों की संख्या बढ रही है. इस समय सरकार ने आधार ऑथेन्टिकेशन का सख्ती की है. साथ ही अंगुठे का निशान बंधनकारक है. यह निशान मिलने पर ही संबंधितों को दुकान की वस्तू लाभार्थियों को मिलती है. अनेक वरिष्ठ नागरिकों के हाथ के निशान व मेहनतकश लोगों के हाथ के निशानों में बदलाव आने से तथा उम्र बढने के चलते तथा हाथ से काम करने वालों के हाथों के निशान में बदलाव आ जाता है. जिसके कारण सरकारी अनाज दुकान से अनाज लेते समय निशान मिलते नहीं है. ऐसे समय पर लाभार्थियों के खाली हाथ लौटना पडता है. इस समस्या को दूर करने के लिे 4-जी यह पॉश मशीन फिलहाल वितरीत की जाएगी. प्रायोगिक तत्व पर सभी जिले में उसी प्रकार से कुछ मशीन प्रायोगिक तत्व पर दी गई है. इन मशीनों को आइज कैमरा (आंख स्कैन करने वाली मशीन) भी लगायी गयी है. इसके अलावा ऑनलाइन पध्दती से पंजीयन करते समय पूर्व की मशीन प्रतिसाद नहीं देती थी. इन मशीन में दो सीमकार्ड रहेगे. एक सीमकार्ड में प्रतिसाद न मिलने से दूसरा सीमकार्ड कार्यान्वित होगा. जिससे तेजी से संपर्क की प्रक्रिया होगी. अनाज लेते व उसको दर्ज तेजी से यंत्रणा के पास पहुंच जाएगा. जिसके कारण अनाज वितरण पारदर्शकता आने सहित सभी को अनाज मिलने के रास्ते खूल सकते है.

यवतमाल जिले में प्रायोगिक तत्व पर 14 मशीन आयी है. पूरे राज्य में यह मशीन पहुंचेगी. जिसके कारण काम की गती बढेगी और आइज कैमरे के कारण अंगुठे के निशान न मिलने जैसी समस्या का हल भी निकलेगा.
सुधाकर पवार, जिला आपूर्ती अधिकारी, यवतमाल

 

Related Articles

Back to top button