महाराष्ट्र

अनाथ बच्चों के लिये 5 लाख की सहायता

आर्थिक आधार के साथ ही बालकों को भावनात्मक आधार जरुरी : पालकमंत्री यशोमती ठाकूर

ठाणे/दि.15 – कोरोना काल में जिन बालकों के पालकों की मृत्यु हुई है ऐसे बालकों को शासन की ओर से सभी प्रकार की सहायता किये जाने के साथ ही ऐसे बालकों को 5 लाख रुपए की मदद सरकार व्दारा दिये जाने की बात महिला व बालविकास मंत्री तथा पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने कही. ठाणे जिले के अनाथ बालकों से संवाद कार्यक्रम के माध्यम से बालकों से संवाद साधने के पश्चात यशोमती ठाकूर ने यह जानकारी पत्रकार परिषद में दी.
प्रत्येक बालक को पुनर्रस्थापित करने के लिये टास्क फोर्स के माध्यम से बालकों को सहयोग किया जा रहा है. बालकों की पढ़ाई किस तरह पूरी की जा सकेगी, इसके लिये नियोजन किया जाएगा. जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर की अध्यक्षता में टास्क फोर्स समिति की स्थापना की गई है.
अनाथ बच्चों का सर्वेक्षण जारी है. एक भी बालक वंचित नहीं रहेगा, जिन बालकों के सिर पर माता-पिता का साया न हो, ऐसे बालकों को आधार देने की आवश्यकता होने के साथ ही बालकों के विकास के लिये बालसंगोपन का निधि भी बढ़ाये जाने का प्रयास शुरु है, यह जानकारी भी महिला व बालविकास मंत्री यशोमती ठाकूर ने दी.
उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक तकनीकी की सहायता से पीड़ित बालकों के लगातार संपर्क में रहना जरुरी है. बालकों को भावनात्मक आधार की आवश्यकता होती है, इसलिए ऐसे बालकों से भेंट कर उनकी समस्या जानकर उन समस्याओं को हल करने के लिये नियोजनबध्द प्रयास किये जा रहे हैं. ऐसा भी मंत्री यशोमती ठाकूर ने बताया.
ठाणे जिले आज की स्थिति में कोरोना में मृत माता-पिता के बच्चों की संख्या 42 है. जिले में और भी बालकों की जांच का काम जारी है. जिसमें पीड़ित बालकों की संख्या बढ़ने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता, यह जानकारी भी महिला व बालविकास मंत्री एड. यशोमती ठाकूर ने दी.

Related Articles

Back to top button