महाराष्ट्र

त्यौहारोें के दौरान 54.6 लाख लोग हुए बेरोजगार

सीएमआई की रिपोर्ट से सामने आयी चिंताजनक जानकारी

मुंबई/दि.5 – विगत अक्तूबर माह के दौरान करीब 54.6 लाख लोगोें ने अपनी नौकरियां गंवाई है. ‘सेंटर फॉर मॉनिटरींग इंडियन ईकानॉमी’ यानी सीएमआई द्वारा जारी किये गये आंकडों के जरिये यह चिंताजनक जानकारी सामने आयी है. ऐन पर्व व त्यौहारों के समय लोगों के पास रोजगार नहीं रहना और उनका रोजगार चला जाना अपने आप में बेहद चिंताजनक है.
बता दें कि, देश में रोजगार की स्थिति को लेकर सीएमआई ने मासिक समीक्षा करते हुए अपनी रिपोर्ट जारी की है. जिसके अनुसार सितंबर माह में 4062.40 लाख लोगों के पास रोजगार था और अक्तूबर में यह आंकडा घटकर 4007.70 लाख हो गया. सितंबर माह के दौरान राष्ट्रीय श्रमशक्ति सहभागिता दर 40.66 फीसद था. यह भी सितंबर माह में घटकर 40.41 फीसद हो गया.
सीएमआई द्वारा कहा गया है कि, पर्व एवं त्यौहारों के दौरानर रोजगार में वृध्दि होने का अनुमान था. लेकिन ऐसा होने की बजाय अपेक्षा से विपरित रोजगार के अवसर घट गये. अन्य कई सर्वेक्षण में भी संभावना जताई गई थी कि, रिटेल क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढेंगे, लेकिन ऐसा कुछ भी होता दिखाई नहीं दिया. जनवरी माह के दौरान देश में बेरोजगारी की दर 6.52 फीसद थी. जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में 5.81 फीसद व शहरी क्षेत्र में 8.09 फीसद बेरोजगारी थी, ऐसा कुछ रिपोर्टस् में कहा गया था.

शहर की बजाय ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगारी अधिक

रोजगार के मामले में शहरों की स्थिति तुलनात्मक रूप से काफी बेहतर है और ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगारी की स्थिति भयावह है. अक्तूबर माह के दौरान शहरों में बेरोजगारी 1.24 फीसद से घटी है. किंतु ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगारी की दर में 1.75 फीसद का इजाफा हुआ है. सितंबर माह के दौरान देश में बेरोजगारी की दर 6.87 फीसद थी, जो अक्तूबर माह में बढकर 7.75 फीसद हो गई. शहरों में बेरोजगारी दर का प्रमाण घटकर 7.38 फीसद हो गया, जो विगत तीन माह के दौरान सबसे न्यूनतम स्तर है. वहीं ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगारी की दर बढकर 7.91 फीसद हो गई. जो विगत चार माह के दौरान अपने उच्चतम स्तर पर है.

Related Articles

Back to top button