महाराष्ट्र

मध्य और पश्चिम रेलवे में 59 हजार पद रिक्त

कर्मचारियों पर तनाव, दुर्घटना का खतरा

मुंबई/दि.8– ओडिशा की भीषण रेल दुर्घटना के बाद भारतीय रेलवे के रिक्त पदों का मामला फिर से चर्चा में आ गया है. मध्य व पश्चिम रेलवे में तृतीय श्रेणी के करीबन 59 हजार पद वर्तमान में रिक्त है.
मध्य रेलवे में 28 हजार और पश्चिम रेलवे में 30 हजार ‘क’ संवर्ग के पद रिक्त है. इन रिक्त सीटों के लिए अन्य कर्मचारियों पर काम का तनाव आ रहा है. मध्य रेलवे के केवल मुंबई विभाग में विविध विभागों के 8 हजार पद रिक्त रहने की जानकारी सामने आई है. भारतीय रेलवे में कुल 3 लाख से अधिक पद रिक्त है. इसमें के अधिकांश पद यह सुरक्षा विभाग के बताए जाते है. इसमें पाइंटमेन, ट्रैकमेन, मोटरमेन, गैंगमेन, सहायक आदि पद रिक्त है. भारतीय रेलवे में वर्ष 2017 से 2022 तक 1 लाख 78 हजार 544 पद भरे जाने की जानकारी सूचना के अधिकार में मिली है. वर्ष 2019 में 2 लाख सीटों के लिए आरआरबी और आरआरसी की परीक्षा ली गई. लेकिन अभी तक भर्ती प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है. परिणामस्वरुप प्रत्येक विभाग के रेल कर्मियों को 8 घंटे से अधिक काम करना पडता है.

* मुंबई विभाग में 8044 पद रिक्त
मध्य रेलवे का मुंबई विभाग सर्वाधिक भीभाड का है. मध्य रेलवे मार्ग पर हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेन दौडती है. लाखो यात्री और रेलवेक का कामकाज संभालने के लिए कर्मचारियों की संख्या कम है. अप्रैल 2023 की जानकारी के मुताबिक मध्य रेलवे के मुंबई विभाग में करीबन 8 हजार 44 पद रिक्त है. इसमें सर्वाधिक 1799 रिक्त पद सीविल के है. इस कारण मूलभूत काम करने पर मर्यादा आती है. ट्रेनों को उचित तरीके से चलाने के लिए रहे ऑपरेटिंग विभाग में 1035 पद रिक्त है.

* भर्ती प्रक्रिया जल्द होना आवश्यक
रनिंग स्टाफ, गैंगमेन, पाइंटमेन, गेटमेन जैसे महत्वपूर्ण पद रिक्त है. रिक्त पदों के कारण अन्य कर्मचारियों पर काम का तनाव बढता है और दुर्घटना का खतरा भी रहता है. सरकार व्दारा भर्ती प्रक्रिया जल्द होना आवश्यक है.
– विनायक राउत,
सांसद व अध्यक्ष रेल कामगार सेना

 

Related Articles

Back to top button