महाराष्ट्र

महाविकास आघाडी में विप चुनाव के लिए हुआ सीटों का बटवारा

कांग्रेस के हिस्से में अमरावती व नाशिक के स्नातक क्षेत्र

* नागपुर ठाकरे गुट व औरंगाबाद राकांपा के लिए छूटा
* कोंकण सीट शेकाप के लिए छोडी गई
मुंबई/ दि.12 – आगामी 30 जनवरी को विधान परिषद के तीन शिक्षक व दो स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों ऐसे पांच सीटों हेतु होने वाले चुनाव के लिए सीटों के बटवारे को लेकर महाविकास आघाडी में आपसी समझौता हो गया है. इसके तहत अमरावती व नाशिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी. वहीं नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में शिवसेना उध्दव बालासाहब ठाकरे पार्टी, औरंगाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में शेतकरी कामगार पार्टी (शेकाप) व्दारा चुनाव लडा जाएगा.
उल्लेखनीय है कि, आघाडी के तीनों दलों के बीच कल बुधवार को हुई बैठक में सीटों का बटवारा तय किया गया. इस बैठक से पहले अमरावती व नाशिक के साथ ही कांग्रेस नागपुर शिक्षक सीट के लिए अडी हुई थी, लेकिन उसे यह सीट ठाकरे गुट वाली शिवसेना के लिए छोडना पडा. वहीं कांग्रेस ने अमरावती स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में भी शिवसेना पदाधिकारी को अपना अधिकृत प्रत्याशी बनाया है. इसके बारे में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि, उनकी लडाई एक तानाशाही व्यवस्था के खिलाफ है. इस वजह से आघाडी ने एकजुट होकर लडने का फैसला किया है. खासबात यह है कि, नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में सेना प्रत्याशी सहित कुछ अन्य सहयोगी दलों के इच्छूकों ने भी नामांकन दाखिल किया है. जिनके बारे में राकांपा के प्रदेशाध्यक्ष जयंत पाटील ने कहा कि, सीटों के बटवारे को लेकर स्थिति साफ हो जाने के चलते अन्य प्रत्याशियों व्दारा अपने नामांकन वापस ले लिये जायेंगे. साथ ही शिवसेना नेता सुभाष देसाई ने महाविकास आघाडी को पांचों सीटों पर जीत मिलने का दावा किया.

नाशिक सीट पर भाजपा ने नहीं खोले पते
उधर दूसरी ओर भाजपा ने अमरावती स्नातक सीट पर रणजित पाटील, औरंगाबाद शिक्षक सीट पर किरण पाटील व कोंकण शिक्षक सीट पर ज्ञानेश्वर म्हात्रे को अपना अधिकृत प्रत्याशी बनाया है. साथ ही नागपुर शिक्षक सीट पर राज्य शिक्षक परिषद के उम्मीदवार ना. गो. गाणार को अपना समर्थन दिया है, लेकिन नाशिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र भाजपा की ओर से प्रत्याशी कौन होगा, इसे लेकर सस्पेंस बना हुआ है. वही नाशिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस ने सुधीर तांबे को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है.

कहां से कौन उम्मीदवार
निर्वाचन क्षेत्र उम्मीदवार व दल
अमरावती स्नातक रणजित पाटील (भाजपा), धीरज लिंगाडे (कांग्रेस)
नाशिक स्नातक सुधीर तांबे (कांग्रेस), भाजपा (प्रत्याशी तय नहीं)
औरंगाबाद शिक्षक किरण पाटील (भाजपा), विक्रम काले (राकांपा)
कोंकण शिक्षक ज्ञानेश्वर म्हात्रे (भाजपा), बालाराम पाटील (शेकाप)
नागपुर शिक्षक ना. गो. गाणार (भाजपा समर्थित), गंगाधर नाकाडे (शिवसेना-ठाकरे गुट)

Related Articles

Back to top button