महाराष्ट्र

तीसरी लहर में 60 लाख लोग हो सकते हैं कोरोना संक्रमित

राज्यमंत्री मंडल की बैठक में कोरोना को लेकर हुई चर्चा

मुंबई/ दि.27 – कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर ने राज्य में 60 लाख लोगों को संक्रमित होने का अनुमान है. गुरुवार को राज्यमंत्रीमंडल की बैठक में कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी को लेकर विस्तार से चर्चा की गई. चर्चा में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे व्दारा यह जानकारी दी गई. राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में पत्रकारों से बातचीत करते हुए स्वास्थ्यमंत्री टोपे ने कहा कि राज्य में कोरोना की पहली लहर में 20 लाख तथा दूसरी लहर में 40 लाख लोग संक्रमित हुए थे. संभावित तीसरी लहर में 60 लाख लोग संक्रमित हो सकते है. जिसमें 12 प्रतिशत संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड सकती है.
स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में एक ही दिन में सक्रिय मरीजों की संख्या 6.50 लाख थी. तीसरी लहर मे एक समय में यह संख्या13 लाख तक पहुंच सकती है. इसके अनुपात में ही मरीजों को बेड की आवश्यता पडेगी. टोपे ने यह भी बताया कि सीरो सर्वे की रिपोर्ट में केरल में सबसे कम 42 प्रतिशत लोग कोरोना संक्रमित हुए थे. जबकि महाराष्ट्र में 55 प्रतिशत लोग कोरोना संक्रमित हुए है. मध्यप्रदेश में सबसे अधिक 89 प्रतिशत लोग कोरोना संक्रमित हुए है. इसका मतलब यह है कि मध्यप्रदेश व बिहार जैसे राज्य में कोरोना संक्रमित मरीज बडे प्रमाण में पाए गए थे किंतु उनकी जांच नहीं हो पायी है. स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि दूसरे राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र की स्थिति काफी ठीक है स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने यह भी बताया कि राज्य में पहले हर रोज 1300 मेट्रीक टन ऑक्सीजन का उत्पादन होता था अब ऑक्सीजन का उत्पादन रोजाना 2 हजार मेट्रीक टन हो रहा है. ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता बढायी गई है.

  • सितंबर माह में मिलेगी अतिरिक्त 50 लाख वैक्सीन

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि केंद्र सरकार व्दारा सितंबर महीने में 1 करोड 70 लाख वैक्सीन दिए जाने का आश्वासन दिया है. पिछले दो महीनाेंं से 1 करोड 20 लाख तक वैक्सीन प्राप्त हो रही है सितंबर माह मेें 50 लाख अतिरिक्त वैक्सीन प्राप्त होगी. राज्य में 52 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दे दिया गया है. राज्य में शत प्रतिशत टीकाकरण करने का प्रयास किया जाएगा.

  • रिक्त पदों पर शत-प्रतिशत भर्ती

टोपे ने कहा कि तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों पर शत प्रतिशत बहाली की जाएगी. स्वास्थ्य विभाग के सी और डी समूह के पदों की भर्ती के लिए परीक्षा घोषित कर दी गई है. इसके अलावा 1200 डॉक्टरों की भर्ती 5 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी. ए समूह के अफसरों की भर्ती के लिए महाराष्ट्र लोकसभा आयोग के पास प्रस्ताव भेजा गया है. राज्य के सभी जिलो के लिए एक हजार एंबुलेंस खरीदी गई है. 500 एंबुलेंस को अस्पतालों की सेवा में भेज दिया गया है. शेष 500 एंबुलेंस को सितंबर के आखिर तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो तक पहुंचा दिया जाएगा.

  • केरल के स्वास्थ्य मंत्री से की बात

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि केरल में ओणम त्यौहार के बाद से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ रही है. मैनें केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जार्ज से जब फोन कर पूछा की एक ही दिन में 31 हजार नए मामले सामने आने का कारण क्या है इसे कोरोना की तीसरी लहर समझा जाए क्या? इस पर उन्होंने कहा कि ओणम त्यौहार के दौरान बडे पैमाने पर भीड हुई थी इसके अलावा सरकार ने कोरोना की जांच भी काफी बढाई है. इसी कारण मरीजों की संख्या बढने का अनुमान है.

  • स्कूल खोलने की ओर कदम बढा रही सरकार

स्वास्थ्यमंत्री टोपे ने कहा कि राज्य मे स्कूलों को खोलने का फैसला मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे लेंंगे. लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलाधिकारी को पत्र भेजकर 5 सितंबर से पहले स्कूलों के सभी शिक्षकों तथा शिक्षकेत्तर कर्मचारियों का टीकाकरण पूरा करने के लिए कहा है.

Related Articles

Back to top button