महाराष्ट्र

राज्य के ग्रंथालयाेंं को अगले साल से 60 फीसदी अनुदान

उच्च तकनीकी शिक्षामंत्री चंद्रकांत पाटिल ने की घोषणा

कोल्हापुर- दि. 25 राज्य के शासनमान्य ग्रंथालयों को आगामी 2023-24 में निकष के अनुसार 60 फीसदी अनुदान दिया जायेगा. ग्रंथालयों का दर्जा बढाने के साथ नये ग्रंथालयों को भी मंजूरी दी जायेगी. उन्हें पहले ही दिन से अनुदान लागू किया जायेगा, ऐसी घोषणा राज्य के उच्च तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने रविवार को की. इस संदर्भ में त्रृटियों को दूर कर तीन सप्ताह में राज्यमंत्री मंडल द्बारा निर्णय लिया जायेगा, ऐसा भी उन्होंने कहा.
करवीर नगर वाचन मंदिर व कोल्हापुर जिला ग्रंथालय संघ के संयुक्त तत्वावधान में कलंबा स्थित ग्रंथालय में आयोजित ग्रंथालय संघ के 53 वें अधिवेशन के उदघाटन अवसर पर बतौर उद्घाटक के रूप में वे बोल रहे थे. उच्च तकनीकी शिक्षामंत्री पाटिल ने कहा कि वेतन और पुस्तकों की खरीदी के लिए इससे पूर्व 50 प्रतिशत खर्च का प्रावधान था. वेतन पर 75 व पुस्तकों की खरीदी पर 24 प्रतिशत खर्च किया जायेगा और भी पुस्तकों की खरीदी के लिए प्रावधान जिला नियोजन समिति के मार्फत किए जाने का निर्णय लिया जायेगा, ऐसी जानकारी भी उन्होंने दी.

* नये ग्रंथालयों की स्थापना पर पाबंदी हटाई
राज्य सरकार ने साल 2013 में नये ग्रंथालयों की स्थापना पर पाबंदी लगाई थी. अब यह पाबंदी हटाने का निर्णय लिया गया है. इतना ही नहीं नये ग्रंथालयों को ‘ड’ वर्ग में समाविष्ट कर पहले ही दिन से अनुदान दिया जायेगा. ऐसा उच्च तकनीकी शिक्षामंत्री चंद्रकांत पाटिल ने कहा.

Related Articles

Back to top button