महाराष्ट्र

राज्य के 7.40 लाख विद्यार्थी बगैर ‘आधार’ के

6.70 लाख विद्यार्थियों की जानकारी में खामियां

पुणे/दि.04– शालेय शिक्षा विभाग की तरफ से विद्यार्थियों के आधार पंजीयन और अपडेट करने बाबत अनेक बार सूचना देने के बावजूद राज्य के 7 लाख 40 हजार 176 विद्यार्थियों के पास आधारकार्ड नहीं है तथा 6 लाख 70 हजार 72 विद्यार्थियों की जानकारी में खामियां रहने की बात प्रकाश में आई है.
विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क गणवेश और पाठ्यपुस्तक वितरण, शालेय पोषण आहार, विविध छात्रवृत्ति योजना तथा शालाओं को विद्यार्थी संख्या के मुताबिक अनुदान दिया जाता है. इस कारण फर्जी पटसंख्या रोकने के साथ आधार के मुताबिक योजना का लाभ देने के लिए राज्य के पहली से बारहवी के विद्यार्थियों का आधार कार्ड पंजीयन अपडेट करने का निर्णय लिया गया. इसके लिए शालाओं को विद्यार्थियों के आधार कार्ड की जानकारी स्टूडंट पोर्टल में पंजीकृत करने की सख्ती की गई. लेकिन अब तक यह काम पूर्ण नहीं हो पाया है. शिक्षा विभाग की तरफ से शालाओं की संच मान्यता भी आधार संख्या पर ही की जानेवाली है. इस कारण यह काम भी प्रलंबित रहा है.

* त्रुटियां शाला दूर करें
शिक्षा विभाग के सरल पोर्टल की आंकडेवारी के मुताबिक राज्य में 2 करोड 7 लाख 77 हजार 639 विद्यार्थियों में से 2 करोड 37 हजार 463 विद्यार्थियों की जानकारी स्टूडंट पोर्टल पर भरी गई. इसमें से 1 करोड 88 लाख 26 हजार 218 विद्यार्थियों के आधार कार्ड की जानकारी वैध साबित हुई है. जबकि 6 लाख 70 हजार 72 विद्यार्थियों की सरल पोर्टल की जानकारी और आधार कार्ड की जानकारी में त्रुटियां है. इसे शालाओं व्दारा दूर करने बाबत स्पष्ट किया गया है.

Related Articles

Back to top button