अन्य शहरमहाराष्ट्र

प्रसूति दौरान 6 वर्ष में 7, 516 महिलाओं की मृत्यु

मुंबई/ दि. 4 – एक ओर सरकार राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होने की बात कर रही है. लेकिन 2017 से 2022 इन 6 वर्षो में राज्य में प्रसूति दौरान लगभग 7, 516 महिलाओं की मृत्यु होने की बात सामने आयी है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से लिखित उत्तर में यह जानकारी दी गई. इसमें सबसे अधिक 18 प्रतिशत मृत्यु पश्चिम महाराष्ट्र में हुई है.
राज्य के प्रसूति दौरान होनेवाली मूल्य संबंध में ठाकरे गुट के विधायक विलास पोतनी संस्था ने विशेष सवाल उपस्थित किया. पश्चिम महाराष्ट्र में विगत 6 वर्षो में अनुक्रमा 186,235, 260, 201, 324, 161 महिलाओं की प्रसूति दौरान मृत्यु हुई है. स्वास्थ्य केंद्र में देरी से पहुंचने के कारण मृत्यु होने का विधायक पोतनीस ने बताया.
* मातामृत्यु रोकने के लिए उपाय योजना
ग्रामीण, आदिवासी क्षेत्र में शासन की ओर से संस्थात्मक प्रसूति को प्रोत्साहन दिए जाने से घर में होनेवाली प्रसूति संख्या कम होने का स्वास्थ्य मंत्री सावंत ने स्पष्ट किया. अ‍ॅनेमिया, रक्त कम होनेवाली गर्भवती स्त्रियों को अस्पताल में ले जाने के लिए एम्बुलेंस उपलब्ध न होने पर संबंधित महिला को अस्पताल में ले जाने के लिए आशा कार्यकर्ताओं को एक हजार रूपए दिए जाते है. माता मृत्यु टालने के लिए जननी सुरक्षा योजना, जननी शिशू सुरक्षा कार्यक्रम चलाया जाता है. ऐसा भी मंत्री सावंत ने बताया.

Related Articles

Back to top button