महाराष्ट्रमुख्य समाचार

रोज 70 लडकियां लापता

महाराष्ट्र का सनसनीखेज आंकडा

मुंबई/दि.8- महाराष्ट्र में कानून व सुव्यवस्था रहने के साथ ही एक भयंकर जानकारी सामने आ रही है. जिसके अनुसार प्रदेश में रोज औसतन 70 लडकियां गायब हो रही है. जनवरी से अप्रैल तक 5610 लडकियां लापता हो गई है. इसकी पुलिस में शिकायत दी गई है. ऐसी जानकारी महिला आयोग की अध्यक्ष रुपाली चाकणकर ने दी.
उन्होंने बताया कि, जनवरी में 1600, फरवरी में 1810, अप्रैल में 2200 बेटियां लापता हुई हैं. दिनोंदिन लडकी, महिला लापता होने का आंकडा बढ रहा हैं. यह सभी के लिए चिंताजनक बात है. गुम लोगों में 2020 के बाद यह बडा आंकडा है. चाकणकर ने आरोप लगाया कि प्रेम, विवाह, नौकरी का लालच देकर लडकियों को गुमराह किया जा रहा है. उसी प्रकार यौण अत्याचार भी होते है. यह बेहद गंभीर बात है. चिंताजनक है. गृह विभाग से इस बारे में जल्द से जल्द और प्रभावी कार्रवाई करने की मांग चाकणकर ने की. चाकणकर ने कहा कि, प्रत्येक जिले में मिसिंग सेल है. वह कार्यरत है या नहीं कृपया इसकी जांच होनी चाहिए.
चाकणकर के अनुसार शहरों की बजाए देहातों से लडकियों के गायब हो जाने का प्रमाण अधिक है. पुणे और कोल्हापुर जिले में भयंकर आंकडे सामने आ रहे हैं. उधर राकांपा नेता और बारामती की सांसद सुप्रीया सुले ने कहा कि, लडकियों के लापता होने का विषय बहुत गंभीर है. गृह के साथ महिला व परिवार कल्याण विभाग को साथ लेकर काम करने की आवश्यकता उन्होंने व्यक्त की. उन्होंने महिलाओं के लिए काम करने वाली संस्थाओं और समाज क्षेत्र के विशेषज्ञों की राय लेकर योजना बनाकर रोकथाम के उपाय बतलाए.

 

Related Articles

Back to top button