महाराष्ट्र

राज्य में खरीफ फसलों की हुई 74 प्रतिशत बुआई

सोयाबीन की 99 व कपास की 81 फीसदी बुआई पूर्ण

  • कृषिमंत्री दादाजी भुसे की जानकारी

मुंबई/दि.15 – प्रदेश में बारिश का आगमन होते ही खरीफ फसलों की बुआई को गति मिली. जिसमें राज्य की प्रमुख फसल की 99 फीसदी तथा कपास की 81 फीसदी बुआई पूर्ण हुई. राज्यभर में अब तक खरीफ फसलों की 74 फीसदी बुआई हुई है. राज्य के कृषिमंत्री दादाजी भुसे ने बुधवार को यह जानकारी दी.
कृषिमंत्री दादाजी भुसे ने बताया कि राज्य में सोयाबीन फसल का औसत बुआई क्षेत्र 39 लाख हेकटर है. इसमें से 38 लाख हेकटर क्षेत्र में बुआई पूर्ण हो चुकी है जबकि कपास फसल की बुआई के 42 लाख हेकटर क्षेत्र में से 39 लाख हेकटर में बुआई पूर्ण की गई. कृषिमंत्री दादाजी भुसे ने कहा कि धान की फसल की औसत क्षेत्र के अनुपात में बुआई होने का अनुमान है.

गोंदिया सहित राज्य के चार जिलों में बुआई कम

राज्य के चार जिलों में खरीफ फसलों की बुआई कम हुई है. गोंदिया में 9, नासिक में 32, धुलिया में 44 और नंदुरबार में 39 प्रतिशत बुआई हुई है.

राज्य की 304 तहसीलों में 75 प्रतिशत से अधिक बारिश

राज्य की 304 तहसीलों में औसतन 75 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है. जबकी 34 तहसीलों में 50 से 75 प्रतिशत, 14 तहसीलों में 25 से 50 प्रतिशत और नासिक की सुरगाणा तहसील तथा नंदूरबार की नवापुर तहसील में 25 प्रतिशत से कम बारिश हुई है.

फसल बीमा योजना में शामील होने का आज अंतिम दिन

प्रदेश में खरीफ फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए 73 लाख 23 हजार किसानों ने आवेदन किया है. किसानो को इस फसल बीमा योजना में शामिल होने के लिए आज आखरी दिन है. कृषिमंत्री दादाजी भुसे ने स्पष्ट किया है कि किसानों को फसल बीमा का लाभ दिलाने हेतु अवधी नहीं बढायी जाएगी.

Related Articles

Back to top button