महाराष्ट्र

राज्य के तीन प्रकल्पो के लिए 82 निविदा

चुनावी आचारसंहिता के बाद ही टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने की संभावना

मुंबई/दि.20– महाराष्ट्र राज्य सडक विकास महामंडल के विरार-अलीबाग मार्ग और नांदेड-जालना द्रुतगति महामार्ग ऐसे तीन महत्वाकांक्षी प्रकल्पो की निविदा गुरुवार को खोल दी गई. इस निविदा प्रक्रिया को अच्छा प्रतिसाद मिला है. 18 कंपनियों ने इन प्रकल्पो के 26 चरणो के लिए कुल 82 निविदा प्रस्तुत की है. अब इन निविदाओं की जांच कर उसे अंतिम स्वरुप दिया जानेवाला है. आचारसंहिता समाप्त होने के बाद यानि जून माह में यह प्रक्रिया पूर्ण होने की संभावना है. मुंबई महानगर प्रदेश की दृष्टि से महत्व के विरार-अलीबाग बहुउद्देशीय मार्ग के लिए 33 निविदा प्रस्तुत हुई है.

मुंबई महानगर प्रदेश के यातायात दुविधा का प्रश्न हल करने के लिए तथा विरार-अलीबाग का अंतर कम करने के लिए विरार-अलीबाग के दौरान 128 किलोमीटर लंबे मार्ग का निर्माण किया जानेवाला है. जबकि मुंबई-नागपुर के दौरान 701 किलोमीटर लंबे समृद्धि मार्ग का विस्तार जालना-नांदेड तक किया जानेवाला है. इसके लिए एमएसआरडीसी ने 190 किलोमीटर लंबे जालना-नांदेड महामार्ग के निर्माण का निर्णय लिया है. साथ ही पुणे की यातायात समस्या का हल निकालने के लिए पुणे रिंगरोड का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है. इसके मुताबिक 136 किलोमीटर लंबी सडके निर्मित की जानेवाली है. यह तीनों प्रकल्प राज्य के विकास के दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे है. पुणे सर्कल में सडको के लिए 9 चरणो में बहुउद्देशीय मार्ग के लिए 11 चरणो में और नांदेड-जालना के लिए 6 चरणो में निविदा मंगवाई गई थी. इन तीनों प्रकल्पो के लिए नियम के मुताबिक आवश्यक 70 प्रतिशत भूसंपादन अब तक पूर्ण नहीं हुआ है. लेकिन निविदा अंतिम कर आगे की कार्रवाई पूर्ण की जाएगी. पश्चात ठेका देने तक भूसंपादन की प्रक्रिया पूर्ण होने का विश्वास एमएसआरडीसी ने व्यक्त किया है.

* विख्यात कंपनियों का समावेश
एमएसआरडीसी की तीन प्रकल्पो के लिए निविदा को 28 कंपनियों ने प्रतिसाद दिया था. इसमें से 19 कंपनियों की निविदा पात्र ठहराई गई थी. 26 चरणो के लिए इन कंपनियों की तरफ से कुल 82 निविदा प्रस्तुत किए जाने की जानकारी एमएसआरडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने दी. एल एंड टी, एपको इन्फ्राटेक, एनसीसी, पटेल इन्फ्रा, अ‍ॅफकॉन इन्फ्रास्ट्रक्चर, पीएनसी इन्फ्रास्ट्रक्चर, नवयुग इंजिनीयरिंग कंपनी आदि विख्यात कंपनियों का इसमें समावेश है.

Related Articles

Back to top button