महाराष्ट्र

92 नगर परिषद के चुनाव स्थगित

राज्य चुनाव आयोग का फैसला

* चार नगर पंचायत का भी समावेश
मुंबई./ दि.15 – राज्य के 92 नगर परिषद व 4 नगर पंचायत के 18 अगस्त को होने वाले चुनाव को राज्य चुनाव आयोग ने स्थगित कर दिया है. स्थानीय स्वराज संस्था में ओबीसी को राजनीतिक आरक्षण देने के बारे में 19 जुलाई को सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई ली जाएगी. 18 अगस्त के चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामांकन भरने की 22 जुलाई से शुरुआत होने वाली थी, मगर अदालत की सुनवाई को देखते हुए चुनाव स्थगित करने का निर्णय गुरुवार को लिया.
चुनाव की नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी, ऐसा आयोग ने स्पष्ट किया. अब सभी नगर परिषद व नगर पंचायत क्षेत्र की आचार संहिता अब लागू नहीं रहेगी. इससे पहले कुछ जिला परिषद, पंचायत समिति व नगर पंचायत के चुनाव महाविकास आघाडी सरकार के काल में लिये गए उस चुनाव में ओबीसी आरक्षण मिले, इसके लिए कोरोना का कारण बताते हुए चुनाव आगे बढाने की विनंती तत्कालीन महाविकास आघाडी सरकार ने की थी. परंतु उसे मान्य न करते हुए आयोग ने चुनाव लिये थे. ओबीसी आरक्षण मिले और सीधे नगराध्यक्ष का चुनाव लिया जा सके इसके लिए सरकार को स्थगिती का लाभ होगा.
बॉक्स
भाजपा की थी मांग
भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटील के नेतृत्व में सिस्टमंडल ने दो दिन पहले राज्य चुनाव आयुक्त युपीएस मदान से मुलाकात कर 18 अगस्त को होने वाले नगर परिषद, नगर पंचायत के चुनाव आगे बढाने की मांग की थी.

Related Articles

Back to top button