अकोलाअन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अकोला में कपास के नकली बीजों की खेप जब्त

कृषि विभाग ने की बडी कार्रवाई

* विदर्भ में जमकर चल रही बीजों की कालाबाजारी
अकोला/दि. 30 – इस समय अकोला सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र में कपास के बीजों की जबरदस्त किल्लत बनी हुई है और कालाबाजारी भी चल रही है. वहीं दूसरी ओर इस स्थिति का फायदा उठाते हुए कुछ लोग बाजार में कपास के नकली बीजो की बिक्री कर रहे है. इसकी जानकारी मिलते ही कृषि विभाग के पथक ने कार्रवाई करते हुए नकली बीजों की खेप को जब्त किया. यह कार्रवाई अकोट तहसील के उमरा खेत परिसर स्थित घर में की गई. जहां से 72 हजार रुपए मूल्य के 45 पैकेट नकली बीज जब्त किए गए.
कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अकोट तहसील के उमरा गांव में निर्मल दिलीपसिंह तोमर (ठाकुर) के खेत में स्थित टूटे-फुटे घर में नकली बीजों का स्टॉक रखा होने की जानकारी प्राप्त हुई थी. जिसके बाद कृषि विभाग के उडनदस्ते ने पुलिस की सहायता लेते हुए उक्त मकान पर छापा मारा और इस कार्रवाई में कपास के नकली बीजो के 47 पैकेट जब्त किए गए.
बता दे कि, खरीफ सीजन के मुहाने पर कपास के बीजो की किल्लत पैदा हो जाने और अनाप-शनाप दामों पर कपास की कालाबाजारी होने के चलते किसान काफी हद तक आक्रामक हो गए और उन्होंने गत रोज रास्ता रोको आंदोलन भी किया था. जिसे देखते हुए जिला प्रशासन व कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों को समझा-बुझाकर शांत कराया. जिसके बाद किसानों ने अपना आंदोलन पीछे लिया. वहीं इस हंगामे को ध्यान में रखते हुए कृषि विभाग के उडनदस्ते ने कपास की कालाबाजारी और नकली बीजों की बिक्री करनेवाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी शुरु की है.

Related Articles

Back to top button