महाराष्ट्र

मुंबई में 5 मंजिला इमारत का एक हिस्सा गिरा, 40 लोगों को बाहर निकाला गया

5 अभी भी मलबे में दबे

मुंबई/दि. 25 – दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में स्थित एक पांच मंजिला इमारत की तीसरी और चौथी मंजिल का स्लैब गिर गया है. सुबह 7.30 बजे हुई इस घटना के बाद अब तक करीब 40 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. फिलहाल 5 और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है. अब तक किसी के भी गंभीर रूप से जख्मी होने की खबर नहीं है. घटना की जानकारी मिलते ही दमकल विभाग की टीम तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गई. मलबा हटाने का काम शुरू है. जब यह हादसा हुआ तब इमारत की तीसरी मंजिल में मरम्मत का काम शुरू था.
मुंबई के फोर्ट एरिया का शुमार सबसे पॉश इलाकों में होता है. फिलहाल मुंबई में तेज बारिश नहीं हो रही है, लेकिन पुरानी इमारतों को खतरा बना हुआ है. ऐसी स्थिति में मरम्मत किए जाने से खतरे की संभावना बनी रहती है. इसके बावजूद तीसरी और चौथी मंजिल में मरम्मत का काम शुरू था. जहां मरम्मत हो रही थी वहीं इमारत का एक बड़ा हिस्सा गिर गया, जिससे यह हादसा हुआ. कुछ दिनों पहले ही हुई अत्यधिक बरसात के बाद इस तरह की कुछ और घटनाएं सामने आई हैं. ऐसे में जो भी ऐसी इमारतें हैं जो पुरानी और जर्जर हैं उन्हें मुंबई महानगरपालिका (BMC) नोटिस भेज रही है और इमारत को जल्दी से जल्दी खाली करने का आदेश दिया जा रहा है. क्या इस इमारत को इस तरह का कोई नोटिस मिला था, इसकी जांच की जा रही है. जिस इमारत में यह हादसा हुआ, वह म्हाडा की है.

  • इमलाड में इमारत गिरने से हुई थी 11 लोगों की मृत्यु

इससे पहले 10 जून को मुंबई के ही मालाड पश्चिम  में एक इमारत गिरने से 11 लोगों की मृत्यु हो गई थी और 18 लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे. मृतकों में 6 छोटे बच्चे शामिल थे. यह चार मंजिला इमारत मालाड के मालवणी इलाके में थी.

Related Articles

Back to top button