महाराष्ट्र

एमपीएससी में गलत जवाब के लिए काटे जायेंगे एक चौथाई अंक

परीक्षा परिणाम रहेगा अपूर्ण

मुंबई/दि. ९- महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग ने (एमपीएससी)परीक्षा का सुधारित टाईमटेबल सोमवार को घोषित करने के बाद तत्काल परीक्षा के लिए सुधारित कार्यप्रणाली की सूचना घोषित की गई है. वस्तुनिष्ठ बहुपर्यायी परीक्षा के लिए नकरात्मक अंकों पर अमल करने के लिए (निगेटिव्ह मार्किंग )सुधारित कार्यपध्दत एमपीएससी ने मंगलवार को घोषित किया.इसमें दो महत्वपूर्ण बदल यानी अब अगली परीक्षा का परीक्षा परिणाम अपूर्ण रहेगा व प्रत्येक गलत उत्तर के लिए १/४ इतने अंक कुल अंको में से कम किए जायेंगे.
महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित विविध वस्तुनिष्ठ बहुपर्यायी परीक्षा के लिए चार गलत उत्तर के लिए एक अंक कम करने की नकरात्मक अंक की पध्दत २००९ में सर्वप्रथम लागू की गई. उसके बाद राज्य सेवा परीक्षा के संदर्भ में नकरात्मक अंक करने की कार्यप्रणाली कुछ बदलाव सहित अमल में ली गई. वस्तुनिष्ठ परीक्षा के लिए इस से पूर्व अमल में लिए गये अधिक्रमित करके इससे पूर्व सभी वस्तुनिष्ठ बहुपर्यायी परीक्षा के लिए नई कार्यपध्दति विहित करने के आयोग ने जारी किए परिपत्रक में कहा है.
सुधारित कार्यप्रणाली
१. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए २५ प्रतिशत अथवा १/४ इतने अंक कुल अंकों में कम किए जायेंगे.
२. एखाध प्रश्नों के एक से अधिक उत्तर देने पर उस प्रश्न के उत्तर गलत होने पर उसे जोड़कर उस उत्तर के लिए २५ प्रतिशत अथवा १/४ इतने अंक जोड़कर अंकों में से कम किए जायेंगे.
३. उस अनुसार कार्यप्रणाली पर निर्भर रहते हुए कुल अंतिम अंक की बेरीज अपूर्ण हुई तो फिर भी अपूर्ण ही रहेगी व अगली कार्रवाई उनके आधार पर की जायेगी.
४. एखाध प्रश्नों के उत्तर न दिए जाने पर ऐसे समय में नकरात्मक अंक की प्रणाली लागू न होगी.

Related Articles

Back to top button