महाराष्ट्रमुख्य समाचार

एक दिन से आगे टला विशेष सत्र का मुहूर्त

2 की बजाय 3 जुलाई से शुरू होगा दो दिवसीय सत्र

* पहले दिन होगा विधानसभा के नये अध्यक्ष का चुनाव
* दूसरे दिन 4 जुलाई को नई सरकार करेगी शक्ति प्रदर्शन
मुंबई/दि.1– राज्य में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे तथा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्ववाली नई सरकार स्थापित होने के बाद आगामी 3 व 4 जुलाई को राज्यपाल कोश्यारी ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाते हुए सरकार को सदन में अपना बहुमत साबित करने हेतु कहा है. पहले यह विशेष सत्र 2 व 3 जुलाई को होना था, जिसे कुछ कारणों के चलते एक दिन के लिए आगे मुलतवी करते हुए 3 व 4 जुलाई को बुलाने का निर्णय लिया गया है. इस अधिवेशन के पहले दिन 3 जुलाई को विधानसभा के नये अध्यक्ष का चुनाव होगा. जिसके बाद 4 जुलाई को नये अध्यक्ष की देखरेख में ही नई सरकार के बहुमत का परीक्षण किया जायेगा.
बता दें कि, महाविकास आघाडी सरकार के समय कांग्रेस विधायक नाना पटोले को विधानसभा अध्यक्ष चुना गया था, लेकिन बाद में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष बनने पर नाना पटोले ने विधानसभा अध्यक्ष का पद छोड दिया था. तब से यह पद रिक्त ही पडा है और उपाध्यक्ष नरहरी झिरवल द्वारा प्रभारी अध्यक्ष के तौर पर काम संभाला जा रहा था. वहीं अब राज्य में नई सरकार का गठन होते ही सबसे पहले विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव करना तय किया गया है. जिनकी देखरेख में नई सरकार के बहुमत का परीक्षण होगा.

* विखे पाटील या केसरकर हो सकते है नये अध्यक्ष
राजनीतिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा की ओर से राधाकृष्ण विखे पाटील तथा शिंदे गुट की ओर से दीपक केसरकर के नाम आगे बढाये जा सकते है. हालांकि भाजपा व शिंदे गुट द्वारा इन दोनोें में से किसी एक नाम को सर्वसम्मति के साथ ही आगे बढाया जायेगा.
पता चला है कि, कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए राधाकृष्ण विखे पाटील का राजनीतिक पुनर्वसन करने हेतु भाजपा द्वारा उनके नाम पर सहमति बनाने का प्रयास किया जा रहा है. विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए 2 जुलाई को अपरान्ह 12 बजे तक नामांकन स्वीकार किये जायेंगे. जिसके बाद 3 जुलाई को अध्यक्ष पद के चुनाव होगा. ऐसे में अब देखनेवाली बात यह होगी कि, विपक्ष की ओर से इस पद के लिए किसका नाम आगे किया जाता है.

Related Articles

Back to top button