महाराष्ट्रमुख्य समाचार

राज्य में 317 स्थानों पर ‘आपला दवाखाना’ शुरु

सीएम शिंदे के हाथों हुआ शुभारंभ

मुंबई /दि.1- महाराष्ट्र दिवस का औचित्य साधते हुए आज 1 मई से राज्य में स्वास्थ्य विभाग के जरिए करीब 317 तहसीलों में ‘बालासाहब ठाकरे आपला दवाखाना’ योजना शुरु की गई. इस योजना का शुभारंभ करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि, स्वास्थ्यपूर्ण महाराष्ट्र उनकी सरकार का ध्यैय है और उनकी सरकार द्बारा सर्वसामान्यों के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास किया जा रहा है. जिसके हिसाब से राज्य का स्वास्थ्य महकमा समाधानकारक तरीके से काम कर रहा है.
राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व स्वास्थ्य मंडी डॉ. तानाजी सावंत की प्रमुख उपस्थिति के बीच इस योजना का डिजिटल अनावरण मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथों किया गया. इस अवसर पर डेप्यूटी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, सर्वसामान्य लोगों का विचार करते हुए सरकार द्बारा लोकाभिमुख व लोकोपयोगी निर्णय लेने का प्रयास किया जा रहा है. जिसमें आपला दवाखाना की संकल्पना बेहद महत्वपूर्ण साबित होगी. इस योजना के तहत जरुरतमंदों को अपने घर के पास ही इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी और ‘आपला दवाखाना’ में करीब 30 तरह के स्वास्थ्य परिक्षण पूरी तरह नि:शुल्क किए जाएंगे. साथ ही तहसील क्षेत्रों में खोले जाने वाले ‘आपला दवाखाना’ के लिए छोटी-छोटी बीमारियों के चलते बडे सरकारी अस्पतालों पर पडने वाले काम के बोझ को कम किया जा सकेगा.
उल्लेखनीय है कि, राज्य के बजट सत्र में सरकार की ओर से राज्य के उपमुख्यमंत्री व वित्तमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य में 500 स्थानों पर ‘आपला दवाखाना’ खोलने की घोषणा की थी. जिसके लिए आवश्यक निधि का प्रावधान भी किया गया था. आज अकेले मुंबई क्षेत्र में ही करीब 250 स्थानों पर ‘आपला दवाखाना’ कार्यरत है. वहीं अब राज्य के अलग-अलग 317 तहसील क्षेत्रों में ‘आपला दवाखाना’ को आज महाराष्ट्र दिवस का औचित्य साधते हुए शुरु किया गया.

Related Articles

Back to top button