महाराष्ट्र

अब प्रत्येक सरकारी पत्र पर होगा शिवराज्याभिषेक का बोधचिन्ह

सांस्कृतिक कार्य विभाग ने लिया निर्णय

मुंबई दि.27 – अब प्रत्येक सरकारी पत्र पर शिवराज्याभिषेक समारोह का बोधचिन्ह अंकित करने का निर्णय राज्य सरकार द्बारा लिया गया है. इससे संबंधित शासन निर्णय विगत सोमवार को ही जारी किया गया. इसके साथ ही प्रत्येक सरकारी कार्यालय के दर्शनी हिस्से में भी शिवराज्याभिषेक का बोधचिन्ह लगाया जाएगा.
शिवराज्याभिषेक के 350 वे वर्धापन दिवस के अवसर पर शिवकालीन मंगलचिन्ह एवं छत्रपति शिवाजी महाराज के पराक्रम व शौर्य को अधोरेखित करने वाले विशेष बोधचिन्ह का लोकार्पण किया गया. इन बोधचिन्ह का प्रयोग सभी सरकारी कार्यक्रमों के प्रचार एवं सरकारी पत्र व्यवहार में अनिवार्य तौर पर किया जाए. साथ ही सभी सरकारी कार्यालयों में दर्शनी हिस्से पर इस बोधचिन्ह को लगाया जाए. इसके अलावा अन्य प्रशासकीय विभागों द्बारा भी अपने अख्तियार वाले क्षेत्रिय कार्यालयों को भी इस आदेश के अनुसार आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए जाए. ऐसा इस आदेश में कहा गया है.

* छत्रपति शिवराय के विचारों का जागर
छत्रपति शिवाजी महाराज के विचारों को लेकर एक बार फिर सभी लोगों में जनजागृति हो और पूरी दुनिया में जहां-जहां पर ‘मराठी माणुस’ है, वहां-वहां पर इस जरिए छत्रपति शिवाजी महाराज के विचार तथा उनके बारे में जानकारी पहुंच सके. यह इस प्रयास का उद्देश्य है, ऐसा सांस्कृतिक विभाग द्बारा बताया गया है. इस आदेश के चलते जल्द ही सभी सरकारी पत्रों में शिवराज्याभिषेक समारोह के 350 वें वर्धापन दिवस के उपलक्ष्य में जारी किया गया बोधचिन्ह दिखाई देगा. साथ ही इस बोध चिन्ह को सभी सरकारी कार्यालयों पर भी लगाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button